1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. देसी घी असली है या नकली, इन टिप्स की मदद से करें पहचान

देसी घी असली है या नकली, इन टिप्स की मदद से करें पहचान

बाजार से खरीदकर जो देसी घी आप ला रहे हैं वो असली है या मिलावटी, ऐसे करें पहचान।

India TV Viral Desk India TV Viral Desk
Updated on: September 15, 2021 19:08 IST
tips for identify desi ghee- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV tips for identify desi ghee
देसी घी तो हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग घर पर ही मलाई से घी निकाल लेते हैं जबकि अधिकतर लोग बाजार से देसी घी खरीद कर लाते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोग मार्केट में नकली देसी घी ले आते हैं जो सेहत को नुकसान करता है।
 
कुछ आसान टिप्स की बदौलत आप घर बैठे ही ये पहचान कर सकते हैं कि बाजार से खरीद कर लाया गया देसी घी असली है या नकली।
 
चलिए जानते हैं कुछ आसान टिप्स। 
 
  1. एक गिलास में पानी भर लें। अब इसमें एक चम्मच घी डालें। अगर देसी घी गिलास में पानी के ऊपर तैरने लगे तो समझिए कि घी असली है लेकिन अगर घी पानी में घुल जाए या नीचे बैठ जाए तो समझिए कि देसी घी में मिलावट है। 
  2. एक पैन में एक चम्मच देसी घी को गर्म कर लें। घी अगर तुरंत पिघल कर गहरे भूरे रंग में बदल जाए तो समझिए कि ये असली और शुद्ध है। अगर घी को पिघलने में टाइम लगता है और पिघलने के बाद ये हल्के पीले रंग में तब्दील हो जाता है तो समझिए कि घी मिलावटी या नकली है।
  3. एक बर्तन में दो चम्मच घी लीजिए अब इसमें आधा चम्मच नमक डालिए और साथ में एक चुटकी हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिला दीजिए। गिलास में मौजूद सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कीजिए और आधा घंटे के लिए छोड़ दीजिए। आधा घंटे बाद अगर घी बिना कोई रंग छोड़े दिखता है तो समझिए कि घी असली है। लेकिन अगर घी ने कोई रंग छोड़ा है तो आपके घी में मिलावट की गई है। 
  4. एक पैन में एक कप घी डालकर इसे अच्छी तरह उबलने दें। इसके बाद घी के पैन को पूरे एक दिन के लिए ढकर रख दें। अगर एक दिन बाद भी घी दानेदार है और इससे खुशबू  भी आ रही है तो समझिए की घी असली है। अगर घी के दाने खत्म हो गए हैं और वो खुशबू नहीं दे रहा तो घी मिलावटी हो सकता है। 
  5. घी को अच्छी तरह गर्म करके एक कांच के बर्तन में रखें और फिर पिघले हुए घी को फ्रिज में रख दें। कुछ समय बाद अगर घी अलग अलग लेयर में दिख रहा है तो समझिए कि ऊपर नारियल या कोई अन्य मिलावटी तेल देसी घी में मिक्स किया गया है। 
  6. घी को पिघला कर इसमें थोड़ा सा आयोडीन सोल्यूशन मिला दीजिए। अगर भूरे रंग का घी बैंगनी रंग में बदल जाए तो समझिए कि इसमें स्टार्च मिलाया गया है।
 
Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 
Click Mania