Monday, April 29, 2024
Advertisement

Diwali 2021 Recipe : इस दीपावली आसान तरीके से घर पर बनाएं रसगुल्ले, जानें बनाने की विधि

अगर आप भी सोच रहे हैं कि इस दिवाली क्या मिठाई बनाई जाए तो ऐसे में आज हम आपको घर में आसानी से तैयार होने वाले कुछ आसान स्वीट डिश बताएंगे जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 23, 2021 20:43 IST
Rasgulla - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ HARIOMCUISINEOFINDIA Rasgulla 

दशहरे के बाद से ही घरों में दिवाली की तैयारियां शुरु हो जाती है। चाहे वो घर की सजावट की बात हो या फिर खाने पीने की चीजों की,  इसे लेकर हर जगह उत्साह नजर आ रहा है। त्योहारों पर लोग अपने घरों में तरह-तरह के सामान तैयार करते हैं। खासकर त्योहारों पर मिठाईयों की डिमांड ज्यादा बढ़ जाती हैं। ऐसे में बाजार में बनी हुई मिठाईयों में मिलावट ज्यादा होती है इसलिए ज्यादातर लोग बाजार की मिठाइयों से परहेज करते हैं और घर पर बनने वाली मिठाइयों को ही खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं और सोच रहे हैं कि इस दिवाली क्या मिठाई बनाई जाए तो ऐसे में आज हम आपको घर पर आसानी से तैयार होने वाले कुछ आसान स्वीट डिश बताएंगे जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं। रसगुल्ला एक ऐसी मिठाई है जिससे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं। तो चलिए जानते हैं रसगुल्ला बनाने के तरीकों के बारे में। 

सबसे पहले दूध को गर्म कर लें। जब दूध गर्म हो जाए तो इसे गैस से उतारकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही ठंडा होने के लिए छोड़ दें। दूध ठंडा हो जाने के बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा करके नींबू का रस डालें और मिलाते रहें। इसे तब तक मिलाएं जब तक कि दूध अच्छे से फट न जाए। अब फटे हुए दूध को किसी साफ सूती कपड़े में छान लें। उसके बाद छेने पर 1 से 2 कप ठंडा पानी डालें। इससे छेना ठंडा हो जाएगा। अब कपड़े को चारों ओर से उठाएं और इसे निचोड़कर सारा पानी निकाल दें। छेना बनकर तैयार हो गया।

रसगुल्ला बनाने के लिए सामग्री

  •  एक लीटर दूध (फुल क्रीम )
  • दो कप चीनी
  • तलने के लिए रिफाइंड
  • दो नींबू 
  • 4 से 5 इलायची पिसी हुई
  • 2 कप पानी

छेना बनाने की विधि

rasgulla recipe

Image Source : INSTAGRAM/BIKANERVALA.AGRA
रसगुल्ला रेसिपी  

रसगुल्ला बनाने की विधि

  1. छेने को किसी बर्तन में निकाल लें। अब हाथ से छेने को 4 से 5 मिनट तक अच्छी तरह से मैश करें। इसे मसलते हुए नरम और चिकना कर दें।
  2. इसमें करीब एक चम्मच मैदा मिलाएं और फिर से मसलें।
  3. अब नरम किए हुए छेने को बराबर भागों में अलग कर दें।
  4. उसके बाद छेने का एक भाग लेकर इसे गोल करें। इस तरह से एक-एक करके सारे गोले बनाकर तैयार कर लें।

रसगुल्ले की चाशनी​ बनाने की विधि

चाशनी के लिए एक बर्तन में चीनी और पानी डालकर गैस पर धीमी आंच में रख दें। चीनी के घुलने तक इसे एक बड़ी चम्मच की मदद से चलाते रहें। जब चीनी घुल जाए, तो आंच तेज करके चाशनी को उबालें। चाशनी को तेज आंच पर ही उबलने दें। अब चाशनी को एक छलनी से छान कर फिर से गैस पर रख दें, और इसमें पिसी हुई इलायची मिलाकर एक मिनट तक और पकाएं। अब तैयार चाशनी में रसगुल्ले डालकर 15 से 20 मिनट तक पकाएं। लीजिए बनकर तैयार हो गया आपका टेस्टी रसगुल्ला।

Diwali 2021 Recipe : घर पर ऐसे बनाएं मावा गुझिया , जानें बनाने की सिंपल विधि

Kitchen Hacks: पराठे बनाने के कुछ देर बाद ही सुखकर हो जाते हैं कड़क? तो अपनाएं ये उपाय

Kitchen Hacks: सर्दियों में शरीर को गर्म रखना चाहते हैं तो खाएं गुड़ की चटनी, जानें बनाने की विधि

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement