Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इस मकर संक्रांति बच्चों के लिए घर पर बनाएं मुरमुरे के लड्डू, ये है विधि

मकर संक्रांति पर गुड़ के पकवान बनाए जाते हैं, आइए जानते हैं गुड़ और मुरमुरे के लड्डू बनाने की विधि।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: January 13, 2020 14:03 IST
मुरमुरे के लड्डू- India TV Hindi
मुरमुरे के लड्डू बनाने की विधि

मकर संक्रांति 2020: मकर संक्रांति और लोहड़ी के मौके पर घर-घर में तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं। गुड़ से बनने वाले इन पकवानों और लड्डुओं के आगे तो सारी मिठाईयां फीकी हो जाती हैं। आज हम आपको गुड़ और मुरमुरे के लड्डू बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। ये लड्डू बच्चों को खूब पसंद आते हैं।

मुरमुरे के लड्डू बनाने की सामग्री

500 ग्राम- लाई/मुरमुरे

200 ग्राम- गुड़
1 कप- पानी
4 चम्मच- देसी घी

मुरमुरे के लड्डू बनाने की विधि

एक कड़ाही में घी जालकर धीमी आंच में गर्म करें। अब इसमें मुरमुरों को हल्का सा भून लें। आंच मध्यम ही रखें वरना मुरमुरे जल सकते हैं। मुरमुरे निकाल लें अब उसी कड़ाही में थोड़ा सा घी गर्म करिए और उसमें गुड़ और पानी डालकर उबाल लें। इस घोल को बीच बीच में चलाते रहें। जब एक तार की चाशनी बन जाए तो मुरमुरे डालकर गैस बंद कर दें। मिश्रण जब छूने लायक हो जाए तो उसका लड्डू बना दीजिए। लड्डू जब सूख जाए तो इन्हें एअर टाइट डिब्बे में भरकर रख दीजिए। 

सावधानी

ध्यान रखिएगा कि गुड़ और मुरमुरे अच्छी क्वालिटी के हों वरना लड्डू में किरकिरी आएगी तो आपका मन और टेस्ट दोनों खराब हो जाएगा।

Latest Lifestyle News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement