Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आलू-प्याज और पनीर नहीं,नाश्ते में खाएं इन 3 सब्जियों से बना गरमा गरम पराठा

Healthy breakfast: नाश्ते में कुछ लोगों को हमेशा पराठा ही चाहिए होता है। लेकिन, हर बार पनीर और आलू का पराठा खाना भी अच्छा नहीं है। ऐसे में आप इन सब्जियों से बना पराठा खा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 27, 2023 7:34 IST
beetroot paratha- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL beetroot paratha

Healthy breakfast: नाश्ता करना बेहद जरूरी है नहीं तो डाइट में इसका शामिल न होना आपको इन बीमारियों का शिकार बना सकती है। ऐसे में कुछ लोग होते हैं जो हमेशा नाश्ते में पराठा ही खाना चाहते हैं। पर हमेशा आलू, प्याज और पनीर पराठा खाना अच्छा नहीं है। दूसरी सब्जियां और दाल भी हैं जिनसे आप कुछ हेल्दी पराठा तैयार कर सकते हैं। अब सब्जियों की बात की है तो आप गाजर और मूली के पराठे बना सकते हैं। आप मिक्सड करके कई सब्जियों के पराठे बना सकते हैं या फिर आप हर एक सब्जी से एक अलग पराठा बना सकते हैं। तो, आज हम आपके साथ शेयर करेंगे 3 सब्जियों से बनी पराठे की रेसिपी।

नाश्ते में खाएं इन 3 सब्जियों से बना गरमा गरम पराठा

1. ब्रोकली पराठा-broccoli paratha

ब्रोकली पराठा हाई प्रोटीन से भरपूर होता है और इसे खाना शरीर में काफी एनर्जी देने वाला है। ब्रोकली पराठा बनाने के लिए आपको ब्रोकली को उबाल लेना है और इसे थोड़ा मौश करना है। इसमें बारीक कटी प्याज, मिर्च, लहसुन, अदरक और धनिया पत्ता मिलाएं। ऊपर से नमक, अजवाइन और काली मिर्च का पाउडर मिलाएं। अब इस स्टफिंग को भर कर नॉर्मल तरीके से पराठा तैयार करें।

Eid Milad-Un-Nabi 2023: शीर खुरमा से लेकर शाही फिरनी तक, हर घर में बनती है ये 4 सेवई रेसिपी

2. मशरूम पराठा-mushroom paratha 

मशरूम पराठा बनाने के लिए मशरूम को बारीक-बारीक काट लें। फिर एक पैन में ऑलिव ऑयल डालकर सरसों के बीज डालें। फिर इसमें बारीक कटी प्याज, मिर्च, लहसुन, अदरक और धनिया पत्ता मिलाएं। इसके ऊपर से थोड़ा-थोड़ा सा सारा मसाला डाल लें जो कि आपको पसंद हो। थोड़ा सा नमक मिलाएं और इसे भून कर रख लें। अब इसे आटे में मिलाकर अच्छी तरह से गूंथ लें। फिर इसे बेलकर पराठा बनाएं और पकाकर इस हाई प्रोटीन पराठे का लुत्फ उठाएं। 

mushroom paratha

Image Source : SOCIAL
mushroom paratha

दुनियाभर में फेमस है कश्मीरी कहवा, जानें ऐसा क्या खास है इस चाय की रेसिपी में

3. बीटरूट पराठा-beetroot paratha

बीटरूट पराठा हाई कार्ब्स, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर है। इसे बनाने के लिए बीटरूट को कद्दूकस करके रख लें। इसमें बारीक कटी प्याज, मिर्च और धनिया पत्ता मिलाएं। ऊपर से नमक और जीरा का पाउडर मिलाएं। अब इसे मैश करके तैयार कर लें। इसके बाद इसे पराठे की स्टफिंग के लिए इस्तेमाल करें और हेल्दी पराठा तैयार करें। तो, आप सभी को अपने नाश्ते में इन पराठा रेसिपी को जरूर शामिल करना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement