Thursday, May 02, 2024
Advertisement

क्या बनते-बनते तवे पर ही टूट जाता है चीला? इन 2 टिप्स से बनाएं नाश्ते के लिए Perfect Besan Chilla

नाश्ते में अक्सर हम लोग चीला बनाते और खाते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है पर कई बार ये टूटने लगता है और आसानी से नहीं बन पाता है। ऐसी स्थिति में आप इसकी इस रेसिपी को बनाकर खा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: April 01, 2024 9:46 IST
How to make Perfect Besan Chilla recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to make Perfect Besan Chilla recipe

अक्सर हमारे घरों में सुबह के नाश्ते में चीला बनता है। ये बहुत ही टेस्टी होता है और इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। साथ ही खाने वाले को भी ये अच्छा लगता है और दिनभर पेट भरा हुआ भी रहता है। इसके अलावा कई बार लोग शाम के नाश्ते में भी चीला खाते और बनाते हैं। पर कुछ लोगों के लिए चीला बनाना थोड़ा मुश्किलों से भरा सफर हो जाता है जब ये तवे पर फटने लगता है और टूटने लगता है। ऐसे में एक परफेक्ट चीला बनाना भा एक बड़ी लड़ाई मालूम होती है। ऐसी स्थिति में आप चीला बनाने की इस रेसिपी को अपना सकते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

 इन 2 टिप्स से बनाएं नाश्ते के लिए Perfect Besan Chilla

1. परफेक्ट होना चाहिए चीले का बैटर

अगर आपको बिना टूटे चीला बनाना है तो आपको इसके बैटर का खास ख्याल रखना होगा। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसका टैक्सचर सही हो और न ये ज्यादा पतला हो और न ही ये ज्यादा गाढ़ा। इसके लिए आपको चीले का बैटर बनाते समय आपको इसमें चावल के आटे, हल्का गुनगुना पानी और थोड़ा सा बेकिंग सोडा इस्तेमाल करके फेंटकर देखना चाहिए। ये टिप्स बेसन ही नहीं आटे के चीले को भी परफेक्ट बनाने में भी मदद करेगा।

 Besan Chilla recipe

Image Source : SOCIAL
Besan Chilla recipe

2. तवे का रखें खास ख्याल

चीला बनाते समय तवे का खास ख्याल रखना जरूरी है। दरअसल, पहले तो आपको नॉन स्टिक तवे का प्रयोग करना चाहिए। इसके बाद भी पहले को तवे को फूल आंच देते हुए चीला बनाने के लिए गैस पर चढ़ाएं और उसके बाद इस पर पानी की कुछ छींटे मार कर देखें। जब तवा इतना गर्म हो जाए कि पानी की बूंदें सूख जाएं तो इसपर हल्का-हल्का तेल लगा दें और फिर बैटर को फैलाते हुए रखें।  

ध्यान रखें कि पूरा चीला फूल आंच पर बनाएं और नहीं तो एक बार जो ये टिपक गया निकाते हुए टूट ही जाएगा। इसके अलावा इसे बनाने के लिए लोहे के तवे का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से चीला टूटने से बच जाता है। तो चीला, बनाते समय आप इन टिप्स को अच्छी तरह से फॉलो करें। चीला आसानी से बनकर तैयार हो जाएगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement