Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

किडनी साफ करने के लिए ऐसे करें हरा धनिया का सेवन, जानें रेसिपी और फायदे

किडनी के लिए हरा धनिया: खराब डाइट और लाइफस्टाइल के कारण आजकल किडनी से जुड़ी समस्याएं बढ़ रही हैं। ऐसे में हरा धनिया कैसे फायदेमंद हो सकता है। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: March 29, 2023 12:03 IST
Coriander For Kidney- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Coriander For Kidney

किडनी के लिए हरा धनिया: हरा धनिया, जिसे लोग अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। असल में ये आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। धनिया,  फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। लेकिन, धनिया किडनी के मरीजों के लिए खास प्रकार से काम कर सकता है। कैसे, आइए हम आपको बताते हैं और फिर बताएंगे इसके सेवन का तरीका।

किडनी के लिए हरा धनिया-Is green coriander good for kidney patients in hindi 

धनिया, क्रिएटिनिन (creatinine level) के स्तर को कम करता है, साथ ही सीरम यूरिया और खून में यूरिया नाइट्रोजन में कमी करता है। दरअसल, धनिया में Coriandrum sativum नाम का अर्क होता है जो कि गुर्दे के हिस्टोलॉजिकल घावों में सुधार करता है। यह फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स के साथ नेफ्रोप्रोटेक्टिव फाइटोकेमिकल गतिविधियों को बढ़ावा देता है और किडनी को क्लीन करने में मदद करता है। इस तरह से किडनी के काम काज को बढ़ावा देता है।

चमेली के फूलों से बढ़ाएं अपने चेहरे का ग्लो, घर में बनाएं ये देसी फेस पैक

किडनी के लिए ऐसे करें हरा धनिया का सेवन-How to use green coriander for kidney patients

किडनी के लिए हरा धनिया लें और इसे पीस लें। इसमें थोड़ा सा नमक और नींबू का रस मिलाएं और फिर इस जूस को पिएं। ये जूस किडनी के अंदर जा कर इसकी सफाई करने के साथ, इसके सेल्स के काम काज को तेज करता है। तो, किडनी की सफाई के लिए सुबह खाली पेट आप ये जूस पी सकते हैं।

Coriander_benefits

Image Source : FREEPIK
Coriander_benefits

भूल जाइए पान और कत्था खाइए, सेहत को मिलेंगे दोगुने फायदे

हरा धनिया के अन्य फायदे-Green coriander benefits

हरा धनिया के कई फायदे हैं जिनमें से एक है कि ये लिवर फंक्शन और बॉवेल मूवमेंट को प्रमोट करता है। दूसरा ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मददगार है जिससे मोटापे की समस्या नहीं होती। इसके अलावा ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मददगार है।

Source: NIH Report on PubMed

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement