Friday, May 10, 2024
Advertisement

Navratri 2023: नवरात्रों में खूब खाई जाती है लौकी! आप भी बनाएं और खाएं इसकी ये 3 रेसिपी

lauki recipe for vrat: नवरात्रि के व्रत में अक्सर लोग लौकी बनाते और खाते हैं। लेकिन, आज हम इसकी कुछ खास रेसिपी की बात करेंगे और जानेंगे कि कैसे आप इन्हें घर में बना सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 20, 2023 6:00 IST
lauki recipe for navratri vrat special- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL lauki recipe for navratri vrat special

lauki recipe for vrat: नवरात्रों में हमारे यहां काफी सारी चीजें बनाई जाती हैं। तरह-तरह की रेसिपी को शामिल किया जाता है। ऐसे में लौकी एक मुख्य सब्जी के रूप में खाई जाती है।  लौकी से लोग खीर, हलवा और कई प्रकार की मिठाइयां बनाते हैं। इसके अलावा आप लौकी को स्नैक्स और कई प्रकार की सब्जियों में भी शामिल कर सकते हैं। लेकिन, व्रत में जब हम प्याज लहसुन नहीं खा रहे हैं तो कई बार ऐसी चीजों को खाने का मन करता है जो कि तीखा हो और स्वाद में बेहतरीन हो। तो, आइए आज हम आपको लौकी की ऐसी ही 3 रेसिपी के बारे में बताते हैं।

व्रत में इन 3 तरीकों से बनाएं और खाएं लौकी-lauki recipe for vrat in hindi

1. लौकी की पकौड़ी

व्रत में लौकी की पकौड़ी खाकर आपका मन खुश हो जाएगा। इसके लिए आपको करना ये है कि पहले तो रात में साबूदाना भिगोकर रख दें। अब लौकी को उबाल कर इसमें मैश कर लें। ऊपर से धनिया पत्ता, हरी मिर्च और कुट्टू का आटा इसमें मिलाएं। थोड़ा सा सेंधा नमक और सरसों का तेल मिलाएं। अजवाइन और बाकी मसालें भी आप इसमें मिला सकते हैं। इसके बाद कड़ाही में तेल डालें और फिर इन पकौड़ियों को तल लें। नारियल की चटनी के साथ खाएं। 

Navratri 2023: व्रत में खाएं बिना नमक के बनने वाली ये 2 चटनियां, स्वाद ऐसा कि आप भी कहेंगे-वाह

2. लौकी टिक्का रोल

लौकी टिक्का रोल बहुत टेस्टी होता है। पहले लौंकी को कद्दूकस कर लें। इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक, धनिया पत्ता, हरी मिर्च और हल्का सा बेसन मिलाकर गोल बना लें। फिर इसे तवे पर रख कर तेल डालकर अच्छे से पकाएं। फिर इसी तवे पर कुट्टू के आटे की रोटी बेलकर रख दें। इसमें इस टिक्के को भर लें। ऊपर से धनिया और नारियल की चटनी डालें। इसके बाद इस रोल को आराम से बैठकर खाएं। 

lauki tikka roll

Image Source : SOCIAL
lauki tikka roll

Navratri bhog recipe: पनीर से लेकर इन दो फल और सब्जी तक, नवरात्रि पर भोग में इनसे बनाएं ये 3 चीजें

3. लौकी पराठा

लौकी पराठा खाना बहुत टेस्टी होता है। इसे बनाने के लिए लौकी को कद्दूकस कर लें और फिर इसे आटे में मिलाकर, हरी मिर्च, धनिया, अजवाइन और सेंधा नमक डालकर गूंद लें।  अब इस पराठे को बेल लें। दोनों तरफ-तरफ हल्का हल्का तेल लगाकार पका लें। फिर इस पराठे को पकाएं और किसी चटनी और रायते के साथ इसका लुत्फ उठाएं। ये बहुत टेस्टी होता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement