Chankya Niti: नए व्यक्ति से मुलाकात के पहले ही दिमाग में बिठा लें ये बातें, रहेंगे फायदे में

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 29, 2021 6:19 IST
chanakya niti- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV चाणक्य नीति 

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार में जानिए कि किसी भी नए व्यक्ति से मुलाकात करने से पहले कौन से बातें ध्यान में रखनी चाहिए।

Chanakya Niti: अगर यहां पैसा खर्च करने में की कंजूसी तो बाद में हो सकता है पछतावा

चाणक्य कहते हैं कि हमें ऐसी वाणी बोलनी चाहिए जो ना सिर्फ दूसरों को सुनने में अच्छी लगे बल्कि आपकी लोकप्रियता को भी बढ़ाए। समझदार लोग इस बात को बखूबी समझते हैं कि अच्छा व्यवहार उन्हे कैसे कामयाब बना सकता है। 

चाणक्य के अनुसार अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात कर रहे हैं जो आपके बारे में कुछ भी नहीं जानता हो तो उसके सामने अपनी कमजोरी का प्रदर्शन ना करें। जब किसी ऐसे इंसान से किसी की मुलाकात होती है जो प्रभावशाली या शक्तिशाली है तो  लोग उसके प्रभाव में खुद खो जाते हैं। लेकिन चाणक्य कहते हैं कि ऐसे  लोगों से मिलते समय अपने आप को भी उतनी ही प्रभावशाली दिखाना जरूरी होता है। 

अगर आप किसी नए व्यक्ति से मिलते हैं और उससे आपकी दोस्ती हो जाती है तब भी अपने सीक्रेट शेयर करने से पहले जरूर सोच लें। चाणक्य कहते हैं कि किसी भी इंसान से नजदीकियां बढ़ने के बाद इंसान अपनी सारी बातें सामने वाले को बताने लगता है जबकि कुछ बातों को हमेशा गुप्त रखना चाहिए। इसलिए मुंह खोलने से पहले सौ बार सोच लेना चाहिए कि किससे क्या कहना ठीक रहेगा और क्या नहीं। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

Chanakya Niti: बड़े संकट से उबरने के लिए गांठ बांध ले ये तीन बातें, कभी नहीं डगमगाएगा हौसला

Chankya Niti: दुनिया में इन 4 चीजों से बढ़कर कुछ भी नहीं, सबसे ऊपर है इनका स्थान

Chanakya Niti: स्वभाव में है इस एक चीज़ की कमी तो खतरे में पड़ सकता है वर्तमान और भविष्य, करें सुधार

Latest Lifestyle News

navratri-2022