1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. किस लाफिंग बुद्धा का होता है क्या मतलब? घर में लाने से पहले जानना जरूरी

धन की बचत और भाग्य को मजबूत करता है कौन सा लाफिंग बुद्धा? घर में लाने से पहले जानें जरूरी चीजें

अलग-अलग तरह के लाफिंग बुद्धा अलग-अलग चीजों के प्रतीक होते हैं। सही स्थान और दिशा पर रखने से ही वो लाभकारी होते हैं। जानिए कौन सा लाफिंग बुद्धा किसका प्रतीक है और उन्हें रखने का सही स्थान क्या है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 07, 2020 17:53 IST
Laughing Buddha types and meaning: Vastu Tips for placing Laughing Buddha  - धन की बचत और भाग्य को म- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Laughing Buddha types and meaning: Vastu Tips for placing Laughing Buddha  - धन की बचत और भाग्य को मजबूत करता है कौन सा लाफिंग बुद्धा? घर में लाने से पहले जानें जरूरी चीजें

घर में सुख और शांति बनाए रखने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते। कुछ लोग घर में पोटली वाले लाफिंग बुद्धा रखते हैं तो कुछ लोग हाथों में कमंडल उठाते हुए लाफिंग बुद्धा घर में रखते हैं। हालांकि कई बार लोगों को न तो अलग-अलग तरह के लाफिंग बुद्धा का मतलब पता होता है और न ही ये पता होता है कि उन्हें घर की किस दिशा में रखें तो घर में बरकत होगी। अगर आप भी अपने घर पर लाफिंग बुद्धा रखे हुए हैं तो उसे कहां पर और कैसे रखना चाहिए ये जानना आपके लिए बहुत आवश्यक है। तभी तो आपका घर धन और धान्य से परिपूर्ण होगा। जानिए कौन सा लाफिंग बुद्धा किसका प्रतीक है।

मोटे पेट वाला लाफिंग बुद्धा समृद्धि का प्रतीक

मोटे पेट वाला लाफिंग बुद्धा ज्यादातर घरों में रखे हुए आपने देखा होगा। अगर आप भी इस तरह का लाफिंग बुद्धा लाने का सोच रहे हैं या फिर घर पर है तो ये समृद्धि का प्रतीक है। इस तरह का लाफिंग बुद्धा लंबी आयु, अरोग्यता, करियर, धन और संतान प्राप्ति में सहायक होता है। इसलिए इस लाफिंग बुद्धा को घर में इस तरह से रखें कि इसका मुस्कुराता हुआ चेहरा घर में आने वाले सभी व्यक्तियों को दिखाई दे। 

पोटली वाला लाफिंग बुद्धा धन की बचत का प्रतीक
अक्सर लोगों की शिकायत रहती है कि घर में धन तो आता है लेकिन रुकता नहीं है। अगर आप भी इसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो पोटली वाला लाफिंग बुद्धा इसमें आपसी सहायता कर सकता है। धन की पोटली लिए हुए लाफिंग बुद्धा को घर पर ले आइए। कुछ वक्त बाद धन की बचत होने लगेगी। 

कमंडल वाला लाफिंग बुद्धा करेगा भाग्य को मजबूत
कई बार मेहनत करने के बावजूद वो परिणाम मिलता है जिससे आपको निराशा होती है। अगर आपके साथ भी यही हो रहा है तो ऐसे में दोनों हाथों में कमंडल लिए हुए लाफिंग बुद्धा घर में ले आएं। इसे घर में रखने से आपको फायदा होगा। 

कहां और कैसे रखें लाफिंग बुद्धा?
लाफिंग बुद्धा को घर पर रखने का पूर्ण लाभ तभी मिलेगा जब उसे रखते वक्त उसकी दिशा और स्थान एकदम ठीक हों। जानिए इससे जुड़ी अहम बातें। 

लाफिंग बुद्धा को कभी भी जमीन पर न रखें। इस बात का ख्याल रखें कि वो इतनी ऊंचाई पर रखा हो कि सबकी नजर उस पर आसानी से पड़ सकें। 

घर के मुख्य द्वार पर जहां पर सबका आना जाना हो वहां पर लाफिंग बुद्धा रखना लाभकारी होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि लाफिंग बुद्धा का हंसता हुआ चेहरा देखकर मन में खुशी और शांति बनी रहती है। 

इस बात का ख्याल रखें कि लाफिंग बुद्धा को दरवाजे के पीछे वाले कार्नर में बिल्कुल न रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि वहां पर  किसी की नजर नहीं पड़ेगी। अगर जगह नहीं है तो ड्राईंग रूम के कार्नर में लाफिंग बुद्धा को रख सकते हैं। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X