Friday, April 19, 2024
Advertisement

निपाह वायरस: कन्नूर सहित इन जगहों पर सावधानी बरतने का अलर्ट जारी, लोगों को दी यहां न जाने की सलाह

केरल में निपाह वायरस से 10 लोगों की मौत के मद्देनजर राज्य सरकार ने लोगों से राज्य के चार उत्तरी जिलों - कोझिकोड, मलप्पुरम, वयनाड और कन्नूर में जाने से बचने को कहा है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: May 24, 2018 8:16 IST
Nihal Virus- India TV Hindi
Image Source : PTI Nihal Virus

तिरूवनंतपुरम: केरल में निपाह वायरस से 10 लोगों की मौत के मद्देनजर राज्य सरकार ने लोगों से राज्य के चार उत्तरी जिलों - कोझिकोड, मलप्पुरम, वयनाड और कन्नूर में जाने से बचने को कहा है।

स्वास्थ्य सचिव राजीव सदानंदन ने कहा, ‘‘राज्य के बाकी हिस्से में जाना सुरक्षित है। अगर लोग अतरिक्त ऐहतियात बरतना चाहते हैं तो वे इन चार जिलों में जाने से बच सकते हैं। सरकार ने मुद्दे पर चर्चा के लिए 25 मई को कोझिकोड में सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने आज कहा कि सांसद, विधायक और अन्य प्रतिनिधि तथा विभिन्न दलों के नेता बैठक में हिस्सा लेंगे।

कोझिकोड और मलप्पुरम जिले में निपाह वायरस की चपेट में आकर 10 लोगों की मौत हो चुकी है और विभिन्न अस्पतालों में 19 लोगों का उपचार हो रहा है। इसमें एक व्यक्ति का उपचार वयनाड में हो रहा है। अब तक 13 मामले की पुष्टि हुई है। इसमें 10 लोगों की मौत हो चुकी है।

खबरों के मुताबिक, कन्नूर के तलासेरी सरकारी अस्पताल में एकांत वार्ड भी बनाया गया है।

कोझिकोड में संक्रमण से सात मौतों के बाद जिलाधिकारी यू वी जोश ने प्रभावित इलाके में सभी तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम और ग्रीष्मकालीन शिविरों को अस्थायी तौर पर कार्य रोकने का निर्देश दिया है। इन क्षेत्रों में आंगनवाड़ी केंद्रों को भी बंद रखने को कहा गया है।

गर्मी की छुट्टी के बाद स्कूलों को फिर से खोले जाने के संबंध में अभी फैसला नहीं हुआ है। प्रशासन को उम्मीद है कि एक सप्ताह बाद स्कूलों के खुलने तक स्थिति पर काबू पा लिया जाएगा।

पड़ोस के मलप्पुरम में वायरस से तीन लोगों की मौत हो चुकी है। यहां चार पंचायतों को कुछ समय तक आंगनवाड़ी बंद रखने को कहा गया है।

कोझिकोड और मलप्पुरम जिले में वायरस से मौत के बाद सरकारी एजेंसियों के बीच तालमेल बनाने के लिए एक संकट प्रबंधन समूह भी बनाया गया है।

सरकार ने मरीजों का उपचार करते हुए निपाह वायरस से संक्रमित होने के बाद कल जान गंवाने वाली नर्स लिनी पुतुसेरी के परिवार की मदद करने का फैसला किया है। उनके पति को सरकारी नौकरी दी जाएगी तथा उनके दोनों बच्चों को दस-दस लाख रूपये की मदद दी जाएगी।

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस बाबत फैसला लिया गया।

सरकार ने निपाह वायरस संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले अन्य नौ लोगों के परिजनों को भी पांच-पांच लाख रूपये देने का फैसला किया है।

बहरहाल, डीजीपी लोकनाथ बेहरा ने वायरस के संबंध में सोशल मीडिया पर गलत सूचना फैलाने वालों को सख्त कार्रवाई के प्रति चेताया है । सभी जिले में निगरानी बढ़ा दी गयी है।

निपाह वायरस क्या है और इसके लक्षणों सहित हर बात जानने के लिए देखे वीडियो

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement