Monday, April 29, 2024
Advertisement

इस बार बंगाल में मनाएं होली, जानें 'डोल जात्रा' के साथ क्यों खास है यहां ये त्योहार

पश्चिम बंगाल में होली प्रकृति का त्योहार है और इसे बसंत उत्सव के रूप में मनाया जाता है। यहां आप प्रकृति के कुछ खास रंगों को देख सकते हैं और फिर इसे सेलिब्रेट कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 07, 2024 12:44 IST
kolkata holi- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kolkata holi

बरसाना, मथुरा और बनारस की होली के बारे में तो आपने खूब सुना होगा। लेकिन, क्या आपने  कोलेकाता की होली के बारे में सुना है। दरअसल, ये होली बेहद खास होती है क्योंकि ये होली फूलों वाली होती है। तो, शांतिनेकन में होली अलग की खूबसूरत होती है जिसे देखने दुनिया के लोग आते हैं। इसके अलावा भी इस होली के दौरान तमाम चीजें होती हैं, आइए जानते हैं विस्तार से की बंगाल में क्यों खास है ये त्योहार।

बंगाल में होली मतलब 'डोल जात्रा' 

पश्चिम बंगाल होली को 'डोल जात्रा' के रूप में मनाता है। यहां लोग इस दिन को पालकी पर कृष्ण और राधा की मूर्तियों को रखकर पूरे शहर में घूमते हैं और इस दौरान होली खेलते हैं। इस वक्त ज्यादातर लोग अबीर और गुलाल उड़ाते हैं और चारों तरफ घूमते हैं। ये एक नजर से दूसरे नगर तक चलता रहता है। कई जगहों पर आप इसे भव्य रूप में देख सकते हैं।

होली पर घर में बनाएं मावा की गुजिया, मुंह में रखते ही घुल जाएंगी, नोट कर लें ये रेसिपी

शांतिनिकेतन में मनाया जाता है बसंत उत्सव

शांतिनिकेतन और जोरासांको ठाकुर बाड़ी में, होली मतलब होता है बसंत उत्सव। दरअसल, शांतिनिकेतन रवींद्रनाथ टैगोर का निवास था और यहां होली को प्रकृति के रंगों के साथ मनाया जाता है। यहां बसंत उत्सव एक विशेष तरीके से मनाया जाता है। यह उत्सव हर तरह से उनके सॉनेट्स, गीतों, नृत्य रूपों और साहित्य से संबंधित चीजें होती हैं। इस दौरान लोग गुझिया, खीर और ठंडाई जैसी मिठाइयों को खाते हैं। 

Dol Jatra

Image Source : SOCIAL
Dol Jatra

Mahashivratri bhog: बिना खोया और दूध पकाए बस 10 मिनट में बनाएं पेड़ा, जानें रेसिपी

होती है फूलों की होली

पश्चिम बंगाल में होली फूलों वाली होती है। दरअसल, इन दिनों प्रकृति पलाश, अशोक, शिमुल के लाल और केसरिया फूलों से सराबोर होती है और लोग इसी से होती खेलते हैं। इस प्रकार से बंगाल में होली बेहद खास ढंग से मनाई जाती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement