Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सतपुड़ा की रानी कहा जाता है इसे, अप्रैल ही है यहां घूमने का बेस्ट समय

अगर आप भी कहीं अलग पर खूबसूरत जगहों पर घूमने की चाहत रखते हैं तो ये आपके लिए खास हो सकता है। यहां घूमना आपके लिए एक अलग ही अनुभव देने वाला हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: April 04, 2024 13:59 IST
Pachmarhi- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Pachmarhi

अगर आप अप्रैल में कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं और चाहते हैं कि दो से तीन दिन में कहीं घूम आएं तो आप इस जगह का चुनाव कर सकते हैं। यहां जाने के लिए आपको बहुत ज्यादा दूरी तय करने की भी जरूरत नहीं है और न ही ज्यादा सोचने की। बस आपका घूमने का मन होना चाहिए और आप यहां जा सकते हैं। दरअसल, इस जगह को सतपुड़ा की रानी कहा जाता है। ये भारत के मध्य प्रदेश में है और ये ब्रिटिश राज के जमाने से एक छावनी रही है। यहां घूमने के लिए कई सारे अलग-अलग स्थान हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से। 

पंचमढ़ी को कहा जाता है सतपुड़ा की रानी

ये जगह सतपुड़ा की रानी कही जाती है। ये 1067 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। ये अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण लोगों के मन को खुश करने वाला है। यहां जंगल, पहाड़ और झरने हैं। इसके अलावा ये पचमढ़ी बायोस्फीयर रिजर्व में आता है जहां आप सुंदर और अलग-अलग प्रकार के पक्षी, कई सारे जानवर और फिर यहां कई जगहों पर घूम सकते हैं। 

पंचमढ़ी में घूमने वाली जगह

1. सतपुड़ा नेशनल पार्क

पंचमढ़ी में ही सतपुड़ा के घनघोर जहां आप घूमने जा सकते हैं। ये सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान होशंगाबाद में स्थित है और अपनी उत्कृष्ट वनस्पतियों  रेनी पानी की लताओं और जीवों, अर्थात् बाघ, काला हिरण, स्लॉथ भालू, तेंदुआ, ढोल और विशाल गिलहरियों के लिए प्रसिद्ध है।

Satpura ki Rani places to visit

Image Source : SOCIAL
Satpura ki Rani places to visit

2. गणेश्वर

गणेश्वर इस क्षेत्र के एक खास पर्यटक आकर्षण और लोकप्रिय पिकनिक क्षेत्रों में से एक है। यहां लगभग चार हजार साल पहले पनपी सभ्यताओं के अवशेष पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र हैं।

3. Apsara Vihar और Bee falls 

यहां आप अप्सरा विहार और बी फॉल्स में घूम सकते हैं। ये जगह पर्यटन के लिहाज से बेहद खूबसूरत हैं। यहां पानी के झरने हैं जहां आप आराम से घूमने जा सकते हैं। तो बस अप्रैल के  इस महीने में आप प्लान कर लें और इन जगहों पर घूम आएं जो कि हैं बेहद खास।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement