1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मध्य-प्रदेश
  4. 1.75 लाख जरूरतमंदों को ‘गृह प्रवेश’ कराएंगे पीएम मोदी, PM Awas Yojana के तहत बने हैं घर

1.75 लाख जरूरतमंदों को ‘गृह प्रवेश’ कराएंगे पीएम मोदी, PM Awas Yojana के तहत बने हैं घर

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2022 तक सभी को घर देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इसी के तहत नवंबर 2016 में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए प्रधानमंत्री आवासा योजना ग्रामीण लॉन्च की गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 10, 2020 18:44 IST
PM Awas Yojana PM Modi Modi to hand over 1lakh 75 thousand homes  । 1.75 लाख जरूरतमंदों को ‘गृह प्रव- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/PMAYURBAN 1.75 लाख जरूरतमंदों को ‘गृह प्रवेश’ कराएंगे पीएम मोदी, PM Awas Yojana के तहत बने हैं घर

नई दिल्ली. साल 2022 तक सभी को घर देने के वायदे के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए बने 1.75 लाख घर अब जरूरतमंद परिवारों को मिलने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार 12 सितंबर को मध्य प्रदेश में बने 1.75 लाख घरों के गृह प्रवेश कार्यक्रम में भाग लेने जा रहे हैं। पीएम मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाग लेंगे। ये सभी घर कोरोना काल में ही बने या पूरे किए गए हैं।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2022 तक सभी को घर देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इसी के तहत नवंबर 2016 में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए प्रधानमंत्री आवासा योजना ग्रामीण लॉन्च की गई है। इस योजना के तहत देशभर में अबतक 1.14 करोड़ घर बनाकर आवंटित किए जा चुके हैं और अकेले मध्य प्रदेश में ही 17 लाख घर गरीब ग्रामीणों को दिए गए हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपए की राशि मुहैया कराई जाती है और इस राशि का 60 प्रतिशत खर्च केंद्र तथा 40 प्रतिशत राज्य उठाता है। कुल 4 किश्तों में राशि मुहैया कराई जाती है और सीधे घर मालिक के खाते में ट्रांसफर होती है। योजना के तहत 2022 तक देशभर में कुल 2.95 करोड़ घर बनाए जाने का लक्ष्य निर्धारित है।

योजना के तहत सरकार मनरेगा के तहत अतिरिक्त 90-95 दिन का रोजगार और शौचालय बनाए जाने के लिए अतीरिक्त 12000 रुपए की राशि दी जाती है। इसके अलावा उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन और जल जीवन मिशन के तहत पीने के पानी का कनेक्शन भी अलग से मुहैया कराया जाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। 1.75 लाख जरूरतमंदों को ‘गृह प्रवेश’ कराएंगे पीएम मोदी, PM Awas Yojana के तहत बने हैं घर News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन
Write a comment