Friday, April 19, 2024
Advertisement

Maharashtra Lockdown: महाराष्ट्र में फिर लगेगा लॉकडाउन? कोरोना के 9 हजार से ज्यादा मामले आए

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा, ‘‘लॉकडाउन लगाने पर अभी चर्चा नहीं हो रही है। सरकार संक्रमण के मामलों, दर, अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या और ऑक्सीजन के उपभोग पर गौर करते हुए पाबंदियों के बारे में फैसला लेगी। अगर दैनिक (चिकित्सीय) ऑक्सीजन की आवश्यकता 700 मीट्रिक टन को पार करती है तो राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) लग जाएगा।’’

Sachin Chaudhary Reported by: Sachin Chaudhary
Updated on: January 02, 2022 7:54 IST
Maharashtra Lockdown: महाराष्ट्र में फिर लगेगा लॉकडाउन? कोरोना के 9 हजार से ज्यादा मामले आए- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Maharashtra Lockdown: महाराष्ट्र में फिर लगेगा लॉकडाउन? कोरोना के 9 हजार से ज्यादा मामले आए

Highlights

  • महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने लॉकडाउन लगाने को लेकर दिया बड़ा संकेत
  • महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 9,170 नए मामले सामने आए
  • महाराष्ट्र में अब तक ओमिक्रॉन के कुल 460 मामले दर्ज़ किए गए हैं

Lockdown in Maharashtra: महाराष्ट्र में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर से लॉकडाउन (Lockdown in Maharashtra) लगने को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। महाराष्‍ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने इस बात के संकेत जरूर दिए हैं कि सरकार सुरक्षा के लिहाज से कोई चूक बर्दाश्‍त नहीं करेगी। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को कहा कि राज्य में लॉकडाउन लगाने पर फिलहाल चर्चा नहीं चल रही है। वहीं महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में शनिवार को कोरोना वायरस के 9,170 नए मामले सामने आए हैं। डॉक्टरों और विशेषज्ञों का मानना है कि राज्य में कोरोना वायरस की तीसरी लहर शुरुआती चरण में है।

बीजेपी नेता पंकजा मुंडे कोरोना संक्रमित हुईं

बता दें कि, बीजेपी नेता पंकजा मुंडे भी कोरोना से संक्रमित हो गई हैं। पंकजा के साथ उनके बेटे की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। पंकजा को हल्के लक्षण हैं और वह फिलहाल घर में ही आइसोलेटेड हैं। पंकजा के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। पंकजा मुंडे ने ट्वीट कर अपने कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी है। पंकज मुंडे की कोरोना से संक्रमित होने की खबर मिलते ही पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। बता दें कि, पंकजा मुंडे से पहले ही महाराष्ट्र में 10 मंत्री और 20 विधायक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। 

आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने लॉकडाउन के दिए हैं संकेत

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने पत्रकारों से कहा, ‘‘लॉकडाउन लगाने पर अभी चर्चा नहीं हो रही है। सरकार संक्रमण के मामलों, दर, अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या और ऑक्सीजन के उपभोग पर गौर करते हुए पाबंदियों के बारे में फैसला लेगी। अगर दैनिक (चिकित्सीय) ऑक्सीजन की आवश्यकता 700 मीट्रिक टन को पार करती है तो राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) लग जाएगा।’’ बता दें कि, आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने एक दिन पहले कहा था कि ‘नये लॉकडाउन का दौर’ नजदीक आ रहा है, लेकिन निर्णय मुख्यमंत्री लेंगे। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री महात्मा गांधी मिशन शैक्षणिक ट्रस्ट की 39वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक कार्यक्रम में भाग लेने यहां आए थे। 

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस संबंध में जल्द ही शीर्ष अधिकारियों के साथ करेंगे बैठक 

स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने आगे कहा, ‘‘अभी हमने सामाजिक समारोहों पर कुछ पाबंदियां लगायी हैं। अगर इससे संक्रमण का प्रसार नियंत्रित होता है तो बढ़िया है। वरना हमें सख्त पाबंदियां लगानी पड़ेंगी।’’ उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस संबंध में जल्द ही शीर्ष अधिकारियों की एक बैठक करेंगे। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में ओमीक्रोन और डेल्टा स्वरूप के संक्रमण के मामलों का पता लगाना महत्वपूर्ण है और राज्य के प्रत्येक प्रशासनिक मंडल में कम से कम एक जीनोम अनुक्रमण लैब की आवश्यकता है। 

महाराष्ट्र में 24 घंटे में कोरोना के 9 हजार से ज्यादा केस आए

बता दें कि, महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में शनिवार को कोरोना वायरस (COVID-19) के 9,170 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1,445 लोग डिस्चार्ज हुए और 7 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई। महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के 6 मामले दर्ज़ किए गए। अब तक राज्य में ओमिक्रॉन के कुल 460 मामले दर्ज़ हुए हैं। महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के जो 06 नये मामले आए है, उनकी जानकारी पुणे के बीजे मेडिकल यूनिवर्सिटी ने रिपोर्ट की है। पुणे ग्रामीण में 03, पिम्परि-चिंचवड़ मनपा में 02 और पुणे मनपा में 01 ओमिक्रॉन का मरीज मिला है।

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 07 मरीजों की मौत हुई है। मुम्बई में 1 दिन में 6,180 नये मामले और आज 01 मरीज की मौत दर्ज की गई है। राज्य में अब तक कुल 1,41,533 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है। इस बीच, महाराष्ट्र सरकार ने आशंका जताई है कि जनवरी के तीसरी सप्ताह तक राज्य में कोरोना वायरस के 80 लाख मामले आ सकते हैं और 80 हजार लोगों की मौत हो सकती है। (इनपुट- भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement