1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti Suzuki ने किया 63,493 वाहनों को रिकॉल, इसमें शामिल हैं सियाज, अर्टिगा और XL6 मॉडल

Maruti Suzuki ने किया 63,493 वाहनों को रिकॉल, इसमें शामिल हैं सियाज, अर्टिगा और XL6 मॉडल

कंपनी ने कहा है कि इन मॉडल के मोटर जनरेटर यूनिट (एमजीयू) में कुछ खामी हो सकती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 06, 2019 13:32 IST
Maruti Suzuki recall 63,493 Ciaz, Ertiga and XL6 models- India TV Paisa
Photo:MARUTI SUZUKI RECALL 63,4

Maruti Suzuki recall 63,493 Ciaz, Ertiga and XL6 models

नई दिल्‍ली। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने शुक्रवार को 63,493 वाहनों को स्‍वैच्‍छा से रिकॉल करने की घोषणा की है। कंपनी ने अपनी विज्ञप्ति में कहा है कि उपभोक्‍ताओं की सुरक्षा का ध्‍यान रखते हुए और एक जिम्‍मेदारी कॉरपोरेट होने के नाते मारुजि सुजुकी भारत में सियाज, अर्टिगा और एक्‍सएल6 वाहनों के पेट्रोल स्‍मार्ट हाइब्रिड (एसएचवीएस) वेरिएंट्स को वापस बुलाया है। कंपनी ने बताया कि जनवरी, 2019 से 21 नवंबर, 2019 के बीच निर्मित वाहनों को रिकॉल किया गया है।

संभावित सुरक्षा खामियों को ठीक करने के लिए कंपनी ने पूरी दुनिया में यह रिकॉल किया है। कंपनी सियाज, अर्टिगा और एक्‍सएल6 के पेट्रोल एसएचवीएस के 63,493 वाहनों की जांच करेगी। कंपनी ने कहा है कि इन मॉडल के मोटर जनरेटर यूनिट (एमजीयू) में कुछ खामी हो सकती है। कंपनी ने कहा है कि एक विदेशी वैश्विक पार्ट आपूर्तिकर्ता द्वारा एमजीयू के विनिर्माण के समय कुछ खामी होने का पता चला है। उपभोक्‍ताओं के हित में मारुति सुजुकी ने जांच के लिए वाहनों को रिकॉल करने का निर्णय लिया है। जो वाहन जांच के दौरान सही पाए जाएंगे उन्‍हें तुरंत ग्राहकों को वापस लौटा दिया जाएगा।

कंपनी ने कहा है कि जिन वाहनों में खराब पार्ट को बदलने की आवश्‍यकता होगी उसे मुफ्त में बदला जाएगा। उपभोक्‍ताओं की सुविधा का ध्‍यान रखते हुए मारुति सुजुकी डीलर्स यदि आवश्‍यक हुआ तो ग्राहकों के लिए वैकल्पिक वाहन की व्‍यवस्‍था करेंगे।

कंपनी ने कहा कि रिकॉल की प्रक्रिया 6 दिसंबर से शुरू की गई है और प्रभावित वाहनों के मालिकों से मारुति सुजुकी के डीलर जांच के लिए संपर्क करेंगे और खराब पार्ट को बदलेंगे। ऐसे वाहनों के उपभोक्‍ता कंपनी की वेबसाइट marutisuzuki.com पर जाकर वहां अपना चेसिस नंबर डालकर चेक कर सकते हैं कि क्‍या उनके वाहन को रिकॉल किया गया है या नहीं।  

Write a comment
bigg-boss-13