Tuesday, June 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Maruti Jimny कब होगी भारत में लॉन्‍च, जानिए कंपनी ने क्‍या दिया जवाब

Maruti Jimny कब होगी भारत में लॉन्‍च, जानिए कंपनी ने क्‍या दिया जवाब

कंपनी ने जिम्नी को फरवरी 2020 में आयोजित ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था।

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 18, 2021 17:27 IST
Maruti weighing its options on launching Jimny in India- India TV Paisa
Photo:MARUTISUZUKI@TWITTER

Maruti weighing its options on launching Jimny in India

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) अपनी ऑफ-रोडर जिम्‍नी (Maruti Jimny) को घरेलू बाजार में लॉन्‍च करने की व्यवहार्यता का मूल्यांकन कर रही है। कंपनी ने पिछले महीने ही भारत से जिम्‍नी का निर्यात शुरू किया है। कंपनी ने जनवरी में जिम्‍नी का निर्यात लैटिन अमेरिकी देशों जैसे कोलंबिया और पेरू के लिए शुरू किया है। हालांकि कंपनी ने यूरोप में लगतार हो रहे नियमों में बदलाव के चलते इसका निर्यात वहां के शुरू नहीं किया है।

भारत में जिम्‍नी कब लॉन्‍च होगी? यह पूछने पर मारुति सुजुकी इंडिया के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर (मार्केटिंग एंड सेल्‍स) शशांक श्रीवास्‍तव ने कहा कि अभी हम इसे घरेलू बाजार में पेश करने की व्‍यवहार्यता का मूल्‍यांकन कर रहे हैं और यह पता लगा रहे हैं कि क्‍या इसे लॉन्‍च करना उचित रहेगा। कंपनी ने जिम्‍नी को फरवरी 2020 में आयोजित ऑटो एक्‍सपो में प्रदर्शित किया था। श्रीवास्‍तव ने कहा कि हम अभी मार्केटिंग को लेकर विभिन्‍न पहलुओं का अध्‍ययन कर रहे हैं, जब यह सभी अध्‍ययन हमारे अनुकूल होंगे हम तब इस वाहन को भारत में लॉन्‍च करेंगे।  

थ्री-डोर, फोर-व्‍हील ड्राइव, ऑल-टेरैन व्‍हीकल जिम्‍नी का निर्यात भारत से लैटिन अमेरिका, मिडल ईस्‍ट और अफ्रीकन बाजारों को कर रही है। कंपनी की पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन भारत को जिम्‍नी के लिए एक ग्‍लोबल प्रोडक्‍शन हब बनाना चाहती है। कंपनी ने कहा कि जिम्‍नी की मांग दुनियाभर में बहुत ज्‍यादा है और सुजुकी जापान की क्षमता इसे पूरा करने के लिए पर्याप्‍त नहीं है इसलिए भारतीय विनिर्माण इस वैश्विक मांग को पूरा करने में मदद करेगी।

यूरोप में जिम्‍नी का निर्यात करने को लेकर मारुति सुजुकी इंडिया के एग्‍जीक्‍यूटिव वाइस प्रेसिडेंट कॉरपोरेट और गवर्नमेंट अफेयर्स राहुत भारती ने कहा कि हमनें अभी कुछ बाजारों के लिए ही जिम्‍नी का निर्यात भारत से शुरू किया है। यूरोप में बहुत सारे नियम हैं और हर चार-पांच साल में वहां कई नए नॉन-टैरिफ नियम और टेक्‍नीकल रेगूलेशन लागू होते हैं। इसलिए अभी तक मारुति ने जिम्‍नी का निर्यात यूरोप के लिए शुरू नहीं किया है।

यह भी पढ़ें:  Jio यूजर्स के लिए खुशखबरी, 500 रुपये से कम के बेस्‍ट रिचार्ज प्‍लान की देखें लिस्‍ट

यह भी पढ़ें:  Realme 24 फरवरी को भारत में लॉन्च करेगा Narzo 30, जानिए स्पेसिफिकेशंस सहित पूरी जानकारी

यह भी पढ़ें:  Good News: भारतीय कर्मचारियों की लगेगी लॉटरी, इस साल मिलेगा डबल इंक्रीमेंट

यह भी पढ़ें:  सोने में आई बड़ी गिरावट, 10000 रुपये तक सस्ता हुआ सोना! खरीदारी का बड़ा मौका

यह भी पढ़ें:  पूरे पाकिस्‍तान में बंद हुई इंटरनेट सर्विस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement