1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेरिका में मार्च में 9 लाख से अधिक लोगों को नौकरियां मिली

अमेरिका में मार्च में 9 लाख से अधिक लोगों को नौकरियां मिली

अमेरिकी श्रम विभाग के आंकड़ो से पता चलता है कि अमेरिकी नियोक्ताओं ने मार्च में 916,000 लोगों को नौकरियां दी है। इस शानदार कामयाबी की वजह से बेरोजगारी की दर 6.0 प्रतिशत तक कम हो गई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 03, 2021 17:38 IST
अमेरिका में मार्च में 9 लाख से अधिक लोगों को नौकरियां मिली- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

अमेरिका में मार्च में 9 लाख से अधिक लोगों को नौकरियां मिली

वाशिंगटन: अमेरिकी श्रम विभाग के आंकड़ो से पता चलता है कि अमेरिकी नियोक्ताओं ने मार्च में 916,000 लोगों को नौकरियां दी है। इस शानदार कामयाबी की वजह से बेरोजगारी की दर 6.0 प्रतिशत तक कम हो गई है। श्रम विभाग के ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स (बीएलएस) द्वारा शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, अवकाश और आतिथ्य, सार्वजनिक और निजी शिक्षा और निर्माण में लाभ के कारण महीने में नौकरी की वृद्धि व्यापक थी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मार्च में अवकाश और आतिथ्य, पब्लिक और प्राइवेट एजुकेशन और कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में रोजगार में 280,000 की वृद्धि हुई है। हालांकि, यह नोट किया गया कि फरवरी 2020 से यह आंकड़ा 30 लाख या 18.5 प्रतिशत कम है।

रिपोर्ट में कहा गया कि निर्माण ने मार्च में 110,000 नौकरियों को जोड़ा, पिछले महीने में 56,000 की नौकरी छूट गई थी। राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को मार्च की नौकरियों की रिपोर्ट को अच्छी खबर कहा, यह देखते हुए कि तबाही का एक साल के बाद पिछले मार्च की तुलना में आज 80 लाख 4 हजार कम नौकरियां हैं। हमारे पास अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। लगभग एक सदी में सबसे खराब आर्थिक और नौकरी संकट के बाद हमारी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अभी काफी कुछ करना है।

राष्ट्रपति ने कांग्रेस से 2 ट्रिलियन डॉलर इंफ्रास्ट्रक्च र योजना पर बहस करने का आग्रह किया, जिसमें कहा गया कि इससे लाखों अच्छी तरह से भुगतान करने वाली ब्लू-कॉलर नौकरियां पैदा होंगी। बीएलएस रिपोर्ट ने यह भी दिखाया कि बेरोजगारी दर अप्रैल 2020 में अपने हाल के उच्च स्तर से काफी कम है, लेकिन फरवरी 2020 में अपने पूर्व-महामारी स्तर से 2.5 प्रतिशत अधिक है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्थायी रूप से नौकरी गंवाने वाले लोगों की संख्या 30 लाख 40 हजार थी। मार्च में इसे थोड़ा बदल दिया गया था, लेकिन एक साल पहले की तुलना में 20 लाख एक हजार अधिक है। पिछले साल मार्च और अप्रैल में व्यापक रूप से बंद हुए, 2 करोड़ 20 लाख अमेरिकियों ने अपनी नौकरी खो दी। पीटरसन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनैशनल इकोनॉमिक्स ग्लोबल इंटरनेशनल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स के अनुसार, अमेरिकी बेरोजगारी में साल के अंत तक 5.0 प्रतिशत और 2022 के अंत तक 4.4 प्रतिशत की गिरावट आने की संभावना है, जो अभी भी 3.5 प्रतिशत के पूर्व-महामारी स्तर से अधिक है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X