Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 24 घंटे दुकान खुली रखने के लिए राज्यों को आदर्श विधेयक अपनाना चाहिए : एसोचैम

24 घंटे दुकान खुली रखने के लिए राज्यों को आदर्श विधेयक अपनाना चाहिए : एसोचैम

एसोचैम के अनुसार, केंद्र सरकार राज्यों से आदर्श दुकान एवं प्रतिष्ठान विधेयक अपनाने को कहे जिससे लघु एवं मझोली श्रेणी की दुकानों को 24 घंटे खुला रखा जा सके।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: February 26, 2017 17:48 IST
24 घंटे दुकान खुली रखने के लिए राज्यों को आदर्श विधेयक अपनाना चाहिए : एसोचैम- India TV Paisa
24 घंटे दुकान खुली रखने के लिए राज्यों को आदर्श विधेयक अपनाना चाहिए : एसोचैम

नई दिल्ली। उद्योग मंडल एसोचैम का कहना है कि केंद्र सरकार राज्यों से आदर्श दुकान एवं प्रतिष्ठान विधेयक अपनाने के लिए कहे जिससे लघु एवं मझोली श्रेणी की दुकानों और प्रतिष्ठानों को सातों दिन खुला रखा जा सके।

एसोचैम ने पिछले साल केंद्र सरकार द्वारा अनुमति दिए गए आदर्श विधेयक पर चिंता जताई है। अभी तक केवल राजस्थान ने इस विधेयक के अनुरूप एक विधेयक को विधानसभा में रखने की पहल की है।

यह भी पढ़ें :MARG ERP को GST से बड़े फायदे की उम्मीद, 100 करोड़ रुपए का करेगी निवेश

  • एसोचैम ने कहा कि राजस्थान सरकार ने राजस्थान दुकान एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठान अधिनियम 1958 में संशोधन करने का काम शुरू किया है इससे लघु व्यापारियों को उनकी दुकान और खुदरा दुकानों को हफ्ते के सातों दिन पूरे समय खुले रखने की अनुमति मिल सकेगी।
  • एसोचैम ने कहा कि हालांकि इस संबंध में इन दुकानों में काम करने वाले कर्मचारियों के अधिकारों का संरक्षण किया जाना चाहिए।
  • उन्हें बिना अतिरिक्त फायदे के दो शिफ्ट में काम नहीं करना पड़े। इसके अलावा देर तक काम करने के दौरान कर्मचारियों विशेष तौर पर महिला कर्मचारियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें : भारत और अन्य देशों में टैक्स चोरी मामले में जांच का सामना कर रही है एचएसबीसी

24 घंटे दुकान खुलने से होंगे फायदे

  • दुकानों को चौबीस घंटे खुला रखने के फायदे के बारे में एसोचैम ने कहा कि इससे शहरों में बड़ी संख्या में घरेलू और विदेशी पर्यटकों और अन्य स्थानीय लोगों को फायदा होगा और बाजार का लाभ भी बढ़ेगा।
  • पिछले साल जून में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस संबंध में एक आदर्श विधेयक को अनुमति प्रदान कर दी थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement