1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Bank Closed: हड़ताल हुई तो 6 दिन बैंक हो जाएंगे बंद, पहले से रखें तैयारी

इस बार होली 2020 में हो सकती है कैश की किल्लत, बैंकिंग सेवाएं लगातार 6 दिन होंगी प्रभावित!

मार्च 2020 में आपको एक बार फिर बैंकिंग सेवाओं को लेकर परेशान होना पड़ सकता है। बैंक कर्मचारी मार्च में 11 से 13 मार्च के बीच फिर से तीन दिनों की हड़ताल पर जा सकते हैं और 10 मार्च (मंगलवार) को होली है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 10, 2020 14:16 IST
Bank Employees, Bank Strike, March 2020 bank Holiday- India TV Paisa

Bank Employees Will Strike For 3 Days In March 2020

नई दिल्ली। मार्च 2020 में आपको एक बार फिर बैंकिंग सेवाओं को लेकर परेशान होना पड़ सकता है। वेतन बढ़ोतरी की मांगों को लेकर बैंक एंप्लॉयी फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीईएफआई) और ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉयज एसोसिएशन (एआईबीईए) की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक बैंक कर्मचारी मार्च में 11 से 13 मार्च के बीच फिर से तीन दिनों की हड़ताल पर जा सकते हैं। 

यहां गौरतलब है कि 14 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार और 15 मार्च को रविवार होने के कारण बैंक में छुट्टी रहेगी। लिहाजा लगातार पांच दिन (11 मार्च से 15 मार्च तक) बैंक बंद रहने से एटीएम में कैश की किल्लत के साथ-साथ पूरे देश में बैंकिंग सेवाओं पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। बता दें कि 10 मार्च (मंगलवार) को छुट्टी भी है। इस हिसाब से देखा जाए तो इस बार आपके त्योहार में कैश का संकट गहरा सकता है। 

ये भी पढ़ें: 2020 में बैंकों की छुट्टियों की देखें पूरी लिस्ट, जानिए कब-कब बंद रहेंगे बैंक

मार्च 2020 में बैंक में इतने दिन रहेगा अवकाश

बता दें कि मार्च 2020 में बैंक में पहली छुट्टी 10 मार्च को होली की, 14 मार्च को दूसरा शनिवार, 25 मार्च (बुधवार) को गुड़ी पड़वा (उगादी) और 28 मार्च को चौथा शनिवार होने के कारण छुट्टी रहेगी। इससे पहले भी बैंक यूनियनों ने 8 जनवरी 2020 को और फिर 31 जनवरी और 1 फरवरी 2020 (बजट वाला दिन) को बैंक हड़ताल बुलाई थी। बैंक यूनियन की ये तीसरी हड़ताल होगी।  

बैंक कर्मचारियों की ये हैं मांगें

बैंक कर्मचारियों की मांग है कि वेतन को हर पांच साल पर रिवाइज किया जाए। पिछली बार 2012 में सैलरी रिवाइज किया गया था। अगली बार यह 2017 में होना था, लेकिन अब तक नहीं हो पाया है। इसके अलावा बैंक यूनियन की मांग है कि सप्ताह में दो दिन की छुट्टी हो, यानी बैंकों में सप्ताह में केवल 5 दिन ही कामकाज हो। साथ ही बैंक कर्मचारियों की मांग विशेष भत्ते को मूल वेतन में जोड़ने, पेंशन में सुधार किए जाने, पारिवारिक पेंशन में इजाफा करने, न्यू पेंशन स्कीम खत्म किया जाए, सेवानिवृत्ति के समय मिलने वाले समूचे परिलाभों पर आयकर से छूट दी जाए तथा और फैमिली पेंशन स्कीम में सुधार किया जाए आदि शामिल है।

नोट: अपने-अपने शहर में बैंक की छुट्टियों की पूरी लिस्ट आप भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की वेबसाइट पर देख सकते हैं। बता दें कि हर राज्य के हिसाब से बैंक में छुट्टियां अलग-अलग होती हैं। यहां क्लिक करके आप अपने-अपने राज्यों में छुट्टियों की लिस्ट देख सकते हैं।

Write a comment
X