1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सितंबर तक 7 करोड़ से ज्यादा गरीब महिलाओं को फ्री LPG सिलेंडर

सितंबर तक 7 करोड़ से ज्यादा गरीब महिलाओं को फ्री LPG सिलेंडर

मुफ्त में गैस सिलेंडर देने की योजना में 13500 करोड़ रुपये खर्च होंगे

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 08, 2020 16:21 IST
 Free LPG Cylinder scheme - India TV Paisa
Photo:PTI

 Free LPG Cylinder scheme 

नई दिल्ली। कोरोना संकट की वजह से मुश्किल का सामना कर रहे गरीब परिवारों को केंद्र सरकार की तरफ से एक और राहत का ऐलान किया गया है। सरकार ने गरीब महिलाओं को सितंबर तक 3 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का ऐलान किया है। कैबिनेट ने आज इस फैसले को मंजूरी दी। केंद्र के मुताबिक इस योजना की 13500 करोड़ रुपये की लागत आएगी, वहीं इससे 7.4 करोड़ गरीब महिलाओं को फायदा मिलेगा।

केंद्र सरकार के अनुसार कोरोना वायरस के मुश्किल वक्त में गरीब परिवारों को मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर देने से उन्हें काफी मदद मिली हैं। ये सिलेंडर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत वितरित किए जा रहे हैं। अप्रैल से जून तक सरकार ने हर गरीब महिला को 3-3 सिलेंडर वितरित किए हैं। अब गरीब परिवारों को सितंबर तक इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत 2016 में की गई थी, पहले गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों को मुफ्त रसोई गैस की सुविधा दी गई थी। बाद में इसका दायरा बढ़ाते हुए अनुसूचित जाति और जनजाति परिवारों, प्रधानमंत्री आवास योजना और अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को भी इसमें शामिल कर लिया गया। फिलहाल अब इसमें सभी गरीब परिवार शामिल किए जा चुके हैं। योजना के तहत सरकार मुफ्त सिलेंडर के साथ साथ गैस कनेक्शन खरीदने के लिए, चूल्हा खरीदने के लिए और पहली बार गैस भरवाने के लिए भी मदद देती है।  

 

Write a comment
X