1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. MSME की क्षमता को लेकर भरोसा, मौजूदा कोरोना संकट से मजबूतरी से निपटेगा: नितिन गडकरी

MSME की क्षमता को लेकर भरोसा, मौजूदा कोरोना संकट से मजबूतरी से निपटेगा: नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत ने महामारी की पहली लहर को मजबूती से निपटा और वृद्धि के मजबूत अनुमान के रास्ते पर लौटा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 15, 2021 23:05 IST
MSME की क्षमता को लेकर भरोसा, मौजूदा कोरोना संकट से मजबूतरी से निपटेगा: नितिन गडकरी- India TV Paisa
Photo:PTI

MSME की क्षमता को लेकर भरोसा, मौजूदा कोरोना संकट से मजबूतरी से निपटेगा: नितिन गडकरी

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत ने महामारी की पहली लहर को मजबूती से निपटा और वृद्धि के मजबूत अनुमान के रास्ते पर लौटा। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) उसी भरोसे और मजबूती से मौजूदा कोविड-19 संकट की दूसरी लहर से निपटेगा और भारत को वृद्धि के रास्ते पर ले जाएगा। गडकरी ने यह भी कहा कि वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में उल्लेखनीय पुनर्गठन हो रहा है और विभिन्न देश अपनी आपूर्ति व्यवस्था को विविध रूप देने के लिये चीन से बाहर विकल्प देख रहे हैं। ऐसे में भारत के एमएसएमई क्षेत्र के लिये वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला से जुड़ने का अच्छा अवसर है। 

उन्होंने कहा, ‘‘एक देश के रूप में हमने कोविड-19 की पहली लहर से मजबूती से निपटा और मजबूत वृद्धि के अनुमान के रास्ते पर आये हैं।’’ गडकरी ने कहा, ‘‘मुझे भरोसा है कि उद्योग और एमएसएमई में जो क्षमता है, वे उसी भरोसे के साथ मौजूदा संकट से निपटेंगे और भारत को सकारात्मक वृद्धि के रास्ते पर ले जाएंगे।’’ सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा एमएसएमई मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहे गडकरी ने अमेजन इंडिया के एक कार्यक्रम को ‘ऑनलाइन’ संबोधित करते हुए यह बात कही। 

उन्होंने यह भी कहा कि नई प्रौद्योगिकी के साथ सही कच्चे माल का चयन और गुणवत्ता दीर्घकाल में इस क्षेत्र की सफलता को निर्धारित करेगा। गडकरी ने कहा, ‘‘एमएसएमई भारतीय अर्थव्यवस्था के लिये वृद्धि का इंजन है कोविड-19 ने एमएसएमई क्षेत्र के लिये कड़ी चुनौतियां पेश की हैं। लेकिन मुझे भरोसा है कि हमारा एमएसएमई क्षेत्र बदलते माहौल में स्वयं को ढालेगा और अंतत: भारत के लिये वृद्धि के रास्ते पर लौटने में मददगार होगा।’’

Write a comment
X