1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पूरी दुनिया के लिए आने वाले हैं अच्‍छे दिन, अमेरिका-चीन पहुंचे व्‍यापार समझौते के करीब

पूरी दुनिया के लिए आने वाले हैं अच्‍छे दिन, अमेरिका-चीन पहुंचे व्‍यापार समझौते के करीब

समझौते को राष्ट्रपति ट्रंप की अंतिम मंजूरी मिलना अभी बाकी है। हालांकि ट्रंप ने गुरुवार की सुबह ट्वीट कर कहा कि चीन के साथ व्यापार समझौते के बेहद करीब।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 13, 2019 11:51 IST
Donald Trump signs off on deal to pause US-China trade war- India TV Paisa
Photo:DONALD TRUMP SIGNS OFF ON

Donald Trump signs off on deal to pause US-China trade war

वाशिंगटन। अमेरिका और चीन 17 महीने से जारी व्यापार युद्ध को और आगे नहीं खींचने पर सहमत हो गए हैं। दोनों पक्ष व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने के बेहद करीब हैं। अमेरिका के उद्योग संगठन यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रमुख (अंतरराष्ट्रीय मामले) मायरन ब्रिलियेंट ने कहा कि हम समझौते के बेहद करीब हैं।

ब्रिलियेंट को दोनों पक्षों ने वार्ता में हुई प्रगति से अवगत कराया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार चीन के 160 अरब डॉलर के सामानों पर रविवार से लगने जा रहे शुल्क को टालने पर सहमत हो गई है। ट्रंप सरकार इसके साथ ही मौजूदा शुल्कों को कम करने पर भी सहमत हुई है।

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि मौजूदा शुल्कों में कितनी कटौती की जाएगी। इसके बदले चीन अमेरिका के कृषि उत्पादों की खरीद बढ़ाएगा, अमेरिका की कंपनियों को चीन के बाजार की बेहतर पहुंच उपलब्ध कराएगा तथा बौद्धिक संपदा अधिकारों की सुरक्षा को मजबूत बनाएगा।

समझौते को राष्ट्रपति ट्रंप की अंतिम मंजूरी मिलना अभी बाकी है। हालांकि ट्रंप ने गुरुवार की सुबह ट्वीट कर कहा कि चीन के साथ व्यापार समझौते के बेहद करीब। वे समझौता करना चाहते हैं, अत: हम भी चाहते हैं। चीन के वाणिज्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता गाओ फेंग ने गुरुवार की सुबह संवाददाताओं से कहा कि दोनों पक्षों के आर्थिक व व्यापारिक दल करीबी संवाद बनाए रखने पर सहमत हुए हैं। हालांकि उन्होंने कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं दी। 

Write a comment