1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. FPI ने सितंबर में भारतीय बाजारों में 26,517 करोड़ रुपए का निवेश किया

FPI ने सितंबर में भारतीय बाजारों में 26,517 करोड़ रुपए का निवेश किया

भारत के लिए आज फिर अच्छी आई खबर है। यह खबर भारत की मजबूत स्थिती और देश की अर्थव्यवस्था के सही दिशा में जाने की ओर इशारा करती है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 03, 2021 17:13 IST
FPI ने सितंबर में भारतीय बाजारों में 26,517 करोड़ रुपए का निवेश किया- India TV Hindi News
Photo:PIXABAY

FPI ने सितंबर में भारतीय बाजारों में 26,517 करोड़ रुपए का निवेश किया

नई दिल्ली: भारत के लिए आज फिर अच्छी आई खबर है। यह खबर भारत की मजबूत स्थिती और देश की अर्थव्यवस्था के सही दिशा में जाने की ओर इशारा करती है। दरअसल विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने सितंबर में भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 26,517 करोड़ रुपये का निवेश किया है। यह लगातार दूसरा महीना है जबकि एफपीआई भारतीय बाजारों में शुद्ध लिवाल रहे हैं। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, एफपीआई ने एक से 30 सितंबर के दौरान शेयरों में 13,154 करोड़ रुपये तथा ऋण या बांड बाजार में 13,363 करोड़ रुपये डाले। इस तरह उनका शुद्ध निवेश 26,517 करोड़ रुपये रहा।

इससे पहले अप्रैल में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में 16,459 करोड़ रुपये का निवेश किया था। कोटक सिक्योरिटीज के कार्यकारी उपाध्यक्ष (इक्विटी तकनीकी शोध) श्रीकांत चौहान ने कहा, ‘‘ज्यादातर प्रमुख उभरते बाजारों में एफपीआई ने सितंबर माह में पूंजी डाली है। इस दौरान भारत में एफपीआई का प्रवाह सबसे ऊंचा रहा।’’

उन्होंने कहा कि इस दौरान दक्षिण कोरिया के बाजारों में एफपीआई का निवेश 88.4 करोड़ डॉलर, थाइलैंड में 33.8 करोड़ डॉलर और इंडोनेशिया में 30.5 करोड़ डॉलर रहा। मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक (शोध) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘मौजूदा रुख से संकेत मिलता है कि एफपीआई अब लघु अवधि की चुनौतियों से आगे देखने लगे हैं और उनका ध्यान वृहद रुख पर है।’’ उन्होंने कहा कि एफपीआई धीरे-धीरे अपना सतर्कता का रुख छोड़ रहे हैं और भारतीय बाजारों के प्रति उनका भरोसा बढ़ रहा है।

Latest Business News

Write a comment
>independence-day-2022