1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार अगले वित्त वर्ष में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण पेश करेगी

सरकार अगले वित्त वर्ष में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण पेश करेगी, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री ने दी जानकारी

सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) का तीसरा चरण अगले वित्त वर्ष में शुरू करने की तैयारी कर रही है। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री महेन्द्र नाथ पांडे ने इसकी जानकारी दी।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: December 08, 2019 14:40 IST
Mahendra Nath Pandey, Minister of Skill Development and Entrepreneurship - India TV Paisa

Mahendra Nath Pandey, Minister of Skill Development and Entrepreneurship 

नयी दिल्ली। सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) का तीसरा चरण अगले वित्त वर्ष में शुरू करने की तैयारी कर रही है। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री महेन्द्र नाथ पांडे ने इसकी जानकारी दी। सरकार ने 2015 में यह योजना शुरू की थी और 2020 तक एक करोड़ लोगों को कुशल बनाने के लक्ष्य के साथ इसमें 2016 में सुधार किया था। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 11 नवंबर तक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देशभर में 69 लाख से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया गया है। 

मौजूदा योजना के विस्तार के बारे में पूछने जाने पर कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री ने बताया, 'हम मौजूदा समय में चल रही योजना के तहत 90 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लेंगे। जैसा की आप जानते हैं कि युवाओं को प्रशिक्षित करना और कुशल बनाना सरकार का प्रमुख उद्देश्य है। हम आने वाले समय में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण भी पेश करेंगे।' उन्होंने इस चरण को मार्च 2020 के बाद पेश किया जाएगा और इसका दायरा बड़ा और ज्यादा से ज्यादा पहलुओं को इसमें शामिल किया जाएगा। 

हालांकि, पाण्डेय ने नए चरण के आंकड़े साझा करने से इनकार करते हुए कहा कि आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा के समय ही आंकड़े साझा किए जाएंगे। केंद्रीय मंत्री ने सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र की कंपनियों से प्रशिक्षु (अप्रेंटिसशिप) कार्यक्रम पर जोर देने के लिए कहा है। उन्होंने कहा, 'मैं आश्वासन देता हूं कि मेरा मंत्रालय हर प्रकार की सहायता करेगा। कंपनियों को कदम आगे बढ़ाना होगा और प्रशिक्षु कार्यक्रम को बढ़ावा तथा संगठित करना होगा।'

Write a comment