1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 21.54 लाख लोगों पर बकाया टैक्‍स अब नहीं वसूला जाएगा, सरकार को होगा 6.4 करोड़ रुपए राजस्‍व का नुकसान

21.54 लाख लोगों पर बकाया टैक्‍स अब नहीं वसूला जाएगा, सरकार को होगा 6.4 करोड़ रुपए राजस्‍व का नुकसान

सरकार ने 21.54 लाख टैक्‍सपेयर्स के ऊपर बकाया टैक्‍स को खत्‍म करने का फैसला किया है। इन लोगों पर 100 रुपए या इससे कम का टैक्‍स बकाया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: March 17, 2017 19:36 IST
21.54 लाख लोगों पर बकाया टैक्‍स अब नहीं वसूला जाएगा, सरकार को होगा 6.4 करोड़ रुपए राजस्‍व का नुकसान- India TV Paisa
21.54 लाख लोगों पर बकाया टैक्‍स अब नहीं वसूला जाएगा, सरकार को होगा 6.4 करोड़ रुपए राजस्‍व का नुकसान

नई दिल्‍ली। सरकार ने 21.54 लाख टैक्‍सपेयर्स के ऊपर बकाया टैक्‍स को खत्‍म करने का फैसला किया है। इन लोगों पर 100 रुपए या इससे कम का टैक्‍स बकाया है।

वित्‍त राज्‍य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में बताया कि सरकार ने एक बार उपाय के तहत यह फैसला किया है।

  • उन्‍होंने कहा कि बहुत कम राशि वाले बकाया मामलों को खत्‍म करने के पीछे प्रशासनिक बोझ को हल्‍का करना सरकार का उद्देश्‍य है।
  • इसलिए सरकार ने 21.54 लाख मामलों में बकाया टैक्‍स वसूली को राइट ऑफ करने का निर्णय किया है।
  • सरकार के इस फैसले से 6.4 करोड़ रुपए का नुकसान होगा, इससे राजस्‍व नुकसान पर कोई बड़ा असर नहीं पड़ेगा इसलिए इस संबंध में कोई व्‍यवस्‍था या प्रावधान करने की आवश्‍यकता नहीं है।
  • इन 21.54 लाख मामलों को खत्‍म करने से इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के बकाया वसूली और प्रबंधन पर बहुत अधिक सकारात्‍मक असर पड़ेगा।

व्यावसाय प्रोत्साहन के लिए एक अरब डॉलर का कोष बनाएंगे भारत, रूस

भारत और रूस बुनियादी ढांचा क्षेत्र और प्रौद्योगिकी परियोजनाओं में आपसी निवेश प्रोत्साहन के लिए एक अरब डॉलर का कोष बना रहे हैं।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यह जानकारी दी। सीतारमण ने यहां इंटरनेशनल इंजीनियरिंग सोर्सिंग शो (आईईएसएस) में भारत-रूस व्यापार मंच को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देश इस कोष में 50-50 करोड़ डॉलर का योगदान करेंगे।

Write a comment