1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 5 दिन बाद फ‍िर बढ़े petrol, diesel के रेट, मुंबई में पेट्रोल हुआ 91 रुपये प्रति लीटर

5 दिन बाद फ‍िर बढ़े petrol, diesel के रेट, मुंबई में पेट्रोल हुआ 91 रुपये प्रति लीटर

तेल विपणन कंपनियों ने पांच दिनों की स्थिरता के बाद बुधवार को फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: January 13, 2021 12:21 IST
Hike in petrol, diesel rates after 5 days- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Hike in petrol, diesel rates after 5 days

नई दिल्‍ली। देश की सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियों ने पांच दिन के विराम के बाद बुधवार को एक बार फ‍िर ईंधन के दाम में बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव फिर एक नई उंचाई 84.45 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। मुंबई में पेट्रोल 91 रुपये प्रति लीटर से ऊंचे भाव पर बिक रहा है।

तेल विपणन कंपनियों ने पांच दिनों की स्थिरता के बाद बुधवार को फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की है। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के चलते पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड 57 डॉलर प्रति बैरल पर चला गया है। बीते एक सप्ताह में ब्रेंट क्रूड के दाम में करीब छह डॉलर प्रति बैरल की तेजी आई है।

यह भी पढ़ें: नए कृषि कानूनों पर रोक लगने के बाद सरकार ने किया किसानों से इस योजना का लाभ उठाने का आह्ववान

तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली में 25 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 24 पैसे जबकि चेन्नई में 22 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे जबकि मुंबई में 27 पैसे और चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 84.45 रुपये, 85.92 रुपये, 91.07 रुपये और 87.18 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। इससे पहले चार अक्टूबर 2018 को चारों महानगरों में पेट्रोल का भाव रिकॉर्ड उंचे स्तर क्रमश: 84 रुपये, 85.80 रुपये, 91.34 रुपये और 87.33 रुपये प्रति लीटर तक चला गया था।

यह भी पढ़ें: Snapdragon 888 प्रोसेसर, 8/128GB, ट्रिपल रियर कैमरा के साथ लॉन्‍च हुआ iQOO 7, कीमत भी बहुत कम

डीजल की कीमतें भी बढ़कर दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 74.63 रुपये, 78.22 रुपये, 81.34 रुपये और 79.95 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) ने छह जनवरी से वाहन ईंधन कीमतों में संशोधन फिर शुरू किया है। इससे पहले करीब एक माह तक ईंधन कीमतों में संशोधन नहीं हुआ था। दो लगातार दिनों में पेट्रोल के दाम 49 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 51 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं। वाहन ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम लगातार सात दिन तक बढ़ने के बाद फिर शुरू हुआ है।

अंतरराष्‍ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के मार्च डिलीवरी अनुबंध में बीते सत्र से 1.20 फीसदी की तेजी के साथ 57.26 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 57.41 डॉलर प्रति बैरल तक चढ़ा।

यह भी पढ़ें: PM-KISAN योजना में हुई बड़ी गड़बड़ी, सरकार ने पैसा वापस लेने की शुरू की प्रक्रिया

वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के फरवरी अनुबंध में बीते सत्र से 1.03 फीसदी की तेजी के साथ 53.76 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले कारोबार के दौरान भाव 53.93 डॉलर प्रति बैरल तक उछला।

यह भी पढ़ें: कार जैसे फीचर्स के साथ 52,999 रुपये में लॉन्‍च हुआ ये स्‍कूटर, नहीं पड़ेगी रजिस्‍ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत

यह भी पढें: एक और बैंक हुआ बंद, RBI ने  बैंक का लाइसेंस किया रद्द

यह भी पढें: 8+128GB, 48MP ट्रिपल रियर कैमरा, 5000mAh बैटरी वाला Vivo Y51A हुआ भारत में लॉन्‍च, कीमत सुनकर तुरंत खरीदना चाहेंगे आप

यह भी पढें:  PPF एकाउंट इनएक्टिव होने से होते हैं कई नुकसान

Write a comment