Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Make in India: Tata-Airbus मिलकर भारत में बनाएंगे C295 एयरक्राफ्ट, 20 हजार करोड़ के सौदे पर हुए हस्‍ताक्षर

Make in India: Tata-Airbus मिलकर भारत में बनाएंगे C295 एयरक्राफ्ट, 20 हजार करोड़ के सौदे पर हुए हस्‍ताक्षर

रतन टाटा ने कहा कि यह बड़ा कदम है जो अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप घरेलू आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण करेगा। सी-295 एक मल्टी-रोल एयरक्राफ्ट है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 24, 2021 15:33 IST
Make in India Tata Airbus sign rs20000 crore deal for C295 aircraft  - India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Make in India Tata Airbus sign rs20000 crore deal for C295 aircraft 

नई दिल्‍ली। रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को स्‍पेन की एयरबस डिफेंस एंड स्‍पेस के साथ 20,000 करोड़ रुपये के सौदे के लिए समझौता किया है। इस समझौते के तहत भारतीय वायु सेना के एव्रो-748 विमानों को 56 सी-295 मीडियम ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से बदला जाएगा। लंबे समय से अटकी पड़ी इस खरीद को दो हफ्ते पहले ही रक्षा पर कैबिनेट कमेटी ने अपनी मंजूरी दी थी।

टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा ने कहा कि सी-295 के निर्माण के लिए एयरबस डिफेंस और टाटा एडवांस्‍ड सिस्‍टम्‍स के बीच संयुक्‍त परियोजना को मंजूरी देना भारत में एविएशन और एविओनिक्‍स प्रोजेक्‍ट्स के लिए संभावनाओं के द्वारा खोलने की दिशा में उठाया गया एक बड़ा कदम है। इस सौदे के तहत, एयरबस डिफेंस एंड स्‍पेस द्वारा इस समझौते पर हस्‍ताक्षर होने की तारीख से 48 माह के भीतर उड़ान भरने के लिए तैयार 16 एयरक्राफ्ट की डिलीवरी करनी होगी।

शेष 40 विमानों का निर्माण भारत में ही एयरबस डिफेंस एंड स्‍पेस और टाटा एडवांस्‍ड सिस्‍टम्‍स लिमिटेड (टीएएसएल) के कंसोर्टियम द्वारा समझौता होने के 10 साल के भीतर किया जाएगा। सी-295 एमडब्‍ल्‍यू एयरक्राफ्ट एक ट्रांसपोर्ट विमान है, जिसकी क्षमता 5-10 टन की होती है।

रतन टाटा ने कहा कि यह बड़ा कदम है जो अंतरराष्‍ट्रीय मानक के अनुरूप घरेलू आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण करेगा। सी-295 एक मल्‍टी-रोल एयरक्राफ्ट है। टाटा ग्रुप की ओर से, दिग्‍गज उद्योगपति ने देश के इक्विटी फ्रेमवर्क को मजबूत करने के लिए ‘मेक इन इंडिया’ के समर्थन में भारत में इस अत्‍याधुनिक मल्‍टी-रोल एयरक्राफ्ट के पूरी तरह से विनिर्माण को मंजूरी देने के साहसिक कदम के लिए एयरबस और भारतीय रक्षा मंत्रालय को बधाई दी है। यह अपनी तरह का पहला ऐसा प्रोजेक्‍ट है, जिसमें एक सैन्‍य विमान का निर्माण भारत में एक प्राइवेट कंपनी द्वारा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: 60,000 पर पहुंचने के बाद अब आगे क्‍या होगा BSE सेंसेक्‍स में

यह भी पढ़ें: Hyundai Creta और Kia Seltos के टक्‍कर में लॉन्‍च हुई Volkswagen Taigun, कीमत है 10.49 लाख से शुरू

यह भी पढ़ें: सोना खरीदने की योजना बनाने वालों के लिए खुशखबरी, कीमतों में आई बड़ी गिरावट

यह भी पढ़ें: इस कंपनी के IPO ने भारत में 500 लोगों को बनाया करोड़पति, इनमें से 70 की उम्र है 30 साल से कम

यह भी पढ़ें: आज सोने की कीमतों में हुआ अचानक बदलाव, जानिए 10 ग्राम के लिए खर्च करने होंगे कितने रुपये

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement