1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. लॉकडाउन के बीच मई में मारुति ने बेची 18500 कारें, अप्रैल में थी शून्य बिक्री स्टॉक 4% बढ़ा

लॉकडाउन के बीच मई में मारुति ने बेची 18500 कारें, अप्रैल में थी शून्य बिक्री स्टॉक 4% बढ़ा

मारुति सुजूकी ने 12 मई से सीमित कर्मचारियों के साथ उत्पादन फिर शुरू किया

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 01, 2020 16:37 IST
Maruti Suzuki May Sales- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Maruti Suzuki May Sales

नई दिल्ली। कोरोना संकट से जारी लॉकडाउन की वजह से मारुति सुजूकी की मई में बिक्री पिछले साल के मुकाबले 86 फीसदी कम रही है। हालांकि अप्रैल में मारुति की बिक्री शून्य रही थी। सेल्स में शुरुआत के संकेत मिलने से मारुति सुजूकी के स्टॉक में खरीदारी देखने को मिली है।

कंपनी के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक मई के महीने में कंपनी ने कुल 18539 वाहन बेचे हैं। इसमें से 13865 वाहन घरेलू मार्केट में बेचे गए हैं। साथ ही मुंद्रा और मुंबई पोर्ट के खुलने से कंपनी ने 4651 वाहन एक्सपोर्ट भी किए हैं। पिछले साल मई में कंपनी ने कुल 1.34 लाख वाहन बेचे थे। इस हिसाब से मारुति की सेल्स पिछले साल के मुकाबले 86.23 फीसदी घट गई है। लेकिन अप्रैल में शून्य बिक्री के साथ साथ मई में लॉकडाउन जारी रहने और सीमित इलाकों में छूट, कारोबार में सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कदमों के बीच बिक्री शुरु होने को बाजार ने सकारात्मक रूप से लिया है, और स्टॉक में बढ़त देखने को मिली है।

आज के कारोबार में मारुति सुजूकी का स्टॉक 3.9 फीसदी तक बढ़ गया है। इसके साथ ही कंपनी ने अनुमान दिया है कि अगर सरकार ने किसी खास क्षेत्र में शोरूम खोलने पर रोक नहीं लगाई तो उसके बाकी शोरूम भी सुरक्षा से जुड़े दिशानिर्देशों के साथ जल्द खुल जाएंगे।

कंपनी ने अपने उत्पादन की शुरुआत 12 मई से कर दी है। 12 मई को नियमों के मुताबिक मानेसर प्लांट को खोला गया । वहीं 18 मई को गुरूग्राम प्लांट में नियमों के मुताबिक काम शुरू हो गया। 25 मई से सुजूकी मोटर गुजरात में काम शुरू कर दिया गया।

Write a comment
X