1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. MCX ने सोना-चांदी डिलीवरी के लिए घरेलू गोल्‍ड रिफाइनरियों को शामिल करने का लिया निर्णय

MCX ने सोना-चांदी डिलीवरी के लिए घरेलू गोल्‍ड रिफाइनरियों को शामिल करने का लिया निर्णय

एमसीएक्स ने एक बयान में कहा कि हम घरेलू रिफाइनरियों से सोने और चांदी की उन छड़ों को शामिल करने की योजना बना रहे हैं, जो लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन (एलबीएमए) और अमीरात गोल्ड बार के गुणवत्ता मानकों को पूरा करती हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 15, 2020 12:31 IST
MCX to include domestic bullion refineries for deliveries- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

MCX to include domestic bullion refineries for deliveries

नई दिल्‍ली। देश के प्रमुख जिंस बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) ने डिलीवरी के लिए घरेलू रिफाइनरियों से परिष्कृत सोने और चांदी की छड़ों को स्वीकार करने का फैसला किया है, हालांकि इसके लिए नियामक मंजूरी मिलनी बाकी है। इस फैसले से डिलीवरी की मौजूदा सूची में बढ़ोतरी होगी, जो सिर्फ लंदन और अमीरात की सोने और चांदी की छड़ों तक सीमित है, और इन धातुओं की डिलीवरी की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

एमसीएक्‍स ने एक बयान में कहा कि हम घरेलू रिफाइनरियों से सोने और चांदी की उन छड़ों को शामिल करने की योजना बना रहे हैं, जो लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन (एलबीएमए) और अमीरात गोल्ड बार के गुणवत्ता मानकों को पूरा करती हैं।

 बयान में कहा गया कि सोना और सोना मिनी के सौदों के लिए निर्दिष्ट शुद्धता 995 (आनुपातिक प्रीमियम के साथ उच्च गुणवत्ता की डिलीवरी के प्रावधान के साथ) है, जबकि सोना गिनी और सोना पेटल के सौदों के लिए ये 999 है। चांदी की छड़ों के लिए चांदी मिनी और चांदी माइक्रो के सौदों में शुद्धता मानक 999 है। एमसीएक्‍स ने 23 जनवरी 2020 को इसके लिए घरेलू रिफाइनरियों से विवरण मांगा था और इसके लिए नियामक मंजूरियों का इंतजार है। अब तक कई घरेलू रिफाइनरियों से एमसीएक्‍स को आवेदन मिल चुके हैं।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X