Monday, May 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Tension Free Banking: अब एटीएम बनेंगे बैंक, लोन से लेकर क्रेडिट कार्ड तक के लिए कर सकेंगे अप्लाई

Tension Free Banking: अब एटीएम बनेंगे बैंक, लोन से लेकर क्रेडिट कार्ड तक के लिए कर सकेंगे अप्लाई

एटीएम भी जल्द बैंक की ब्रांच की तरह आपको सर्विस उपलब्ध कराएंगे। बैंक से जुड़े काम के लिए ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं होगी। लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: January 15, 2016 13:42 IST
Tension Free Banking: अब एटीएम बनेंगे बैंक, लोन से लेकर क्रेडिट कार्ड तक के लिए कर सकेंगे अप्लाई- India TV Paisa
Tension Free Banking: अब एटीएम बनेंगे बैंक, लोन से लेकर क्रेडिट कार्ड तक के लिए कर सकेंगे अप्लाई

मुंबई। एटीएम भी जल्द बैंक की ब्रांच की तरह आपको सर्विस उपलब्ध कराएंगे। ग्राहकों को बैंक से जुड़े काम के लिए ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं होगी। अब एटीएम पर आप लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकेंगे। गुरुवार को रिजर्व बैंक ने बैंकों को अपने ऑफसाइट (शाखा से अलग हटकर स्थापित) एटीएम के जरिए अपने सभी प्रोडक्ट और सर्विस की पेशकश की अनुमति दे दी। इससे बैंकों को परिचालन में अधिक आजादी मिलेगी।

अब एटीएम देगा लोन

रिजर्व बैंक की अधिसूचना में कहा गया है कि बैंक अब एटीएम चैनल के जरिए अपने प्रोडक्ट और सर्विस की पेशकश करने को स्वतंत्र है, बशर्ते टेक्नोलॉजी इसकी अनुमति देती है। इसका सीधा मतलब यह है कि अब बैंक आपको एटीएम के जरिए लोन की मंजूरी दे सकेंगे। यही नहीं एक बार बैंक से लोन की मंजूरी मिलने पर आप एटीएम से पैसा भी निकाल सकते हैं। इससे पहले जून, 2009 में सेंट्रल बैंक ने नियमों में ढील देते हुए बैंकों को ऐसे केंद्रों या स्थानों पर एटीएम की स्थापना की अनुमति दे दी थी। इसके लिए उन्हें रिजर्व बैंक की अनुमति लेने की जरूरत नहीं है। अभी ऑफसाइट एटीएम पर जमा-निकासी, पिन बदलाव, चेक बुक का आग्रह, खातों की स्टेटमेंट और बैलेंस के बारे में जानकारी आदि सुविधाएं उपलब्ध हैं।

देश में कुल 1.9 लाख एटीएम

इस समय देश में कुल 1.9 लाख एटीएम है। अभी भी बैंक सिर्फ आरबीआई द्वारा मंजूर की कई सर्विस को ही एटीएम पर दे सकते थे। खुल एटीएम की संख्या में से करीब आधे बैंकों के ब्रांच में ही हैं। ऑफसाइट पर ब्रांच न होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सेंट्रल बैंक का यह फैसला लोगों के लिए राहत की खबर है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement