Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. महंगे पेट्रोल-डीजल से जनता को मिले राहत, पेट्रोलियम मंत्री ने कहा महाराष्‍ट्र जैसे राज्‍यों को घटाना चाहिए टैक्‍स

महंगे पेट्रोल-डीजल से जनता को मिले राहत, पेट्रोलियम मंत्री ने कहा महाराष्‍ट्र जैसे राज्‍यों को घटाना चाहिए टैक्‍स

एथेनॉल मिश्रण पर प्रधान ने कहा कि यह योजना अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में पेश की गई थी लेकिन बाद में इसे किनारे कर दिया गया।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 17, 2021 16:36 IST
Petrol Diesel price tax deduction in maharashtra says Dharmendra Pradhan petroleum minister- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Petrol Diesel price tax deduction in maharashtra says Dharmendra Pradhan petroleum minister

नई दिल्‍ली। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को कहा कि महंगे ईंधन से उपभोक्‍ताओं को राहत प्रदान करने के लिए महाराष्‍ट्र जैसे राज्‍यों को पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाना चाहिए। हालांकि सेंट्रल एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती पर उन्‍होंने कुछ नहीं कहा। राज्‍य सभा में प्रश्‍न काल के दौरान प्रधान ने कहा कि मैं राजनीती नहीं करना चाहता। महाराष्‍ट्र में, विशेषकर मुंबई में राज्‍य कर का बोझ बहुत ज्‍यादा है। यदि महाराष्‍ट्र सरकार टैक्‍स घटाती है तो निश्‍चित ही इससे मुंबई के लोगों को राहत मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि वित्‍त मंत्री पहले ही बता चुकी हैं केंद्र सरकार क्‍यों एक्‍साइज ड्यूटी नहीं घटा सकती है।  

प्रधान शिवसेना के नेता अनिल देसाई के सवाल का जवाब दे रहे थे। देसाई ने पूछा था कि क्‍यों केंद्र सरकार एथेनॉल मिश्रण के प्रतिशत को बढ़ा रही है और ईंधन पर टैक्‍स घटाने जैसा कदम क्‍यों नहीं उठा रही है।

भारत के इस शहर में रहते हैं सबसे ज्‍यादा करोड़पति परिवार, जानिए आपके यहां हैं कितने अतिधनाढ्य लोग

एथेनॉल मिश्रण पर प्रधान ने कहा कि यह योजना अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में पेश की गई थी लेकिन बाद में इसे किनारे कर दिया गया। अब मौजूदा सरकार इस कार्यक्रम को प्राथमिकता से आगे बढ़ा रही है। पहले पेट्रोल में एथेनॉल मिश्रण का लक्ष्‍य 2030 तक 20 प्रतिशत था, लेकिन बाद में इस लक्ष्‍य को घटाकर 2025 कर दिया गया। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए डिस्टिलरीज और स्‍टोरेज सुविधा का विस्‍तार करना होगा। हम इस पर काम कर रहे हैं।

तीन दिन में सोने की कीमतों में आया बड़ा बदलाव, जानिए आज क्‍या है भाव

हाजिर मांग के कारण कच्चातेल वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा बाजार में बुधवार को कच्चा तेल की कीमत सोमवार को 14 रुपये की तेजी के साथ 4,718 रुपये प्रति बैरल हो गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में मार्च महीने में डिलिवरी वाले कच्चा तेल अनुबंध की कीमत 14 रुपये यानी 0.3 प्रतिशत की तेजी के साथ 4,718 रुपये प्रति बैरल हो गयी। इसमें 4,734 लॉट के लिये कारोबार हुआ।

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने की वजह से वायदा कारोबार में कच्चातेल कीमतों में तेजी रही। वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड का भाव 0.17 प्रतिशत की तेजी के साथ 64.91 डॉलर प्रति बैरल चल रहा था जबकि ब्रेंट क्रूड का भाव 0.06 प्रतिशत की तेजी के साथ 68.43 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर था।

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहक रहें अलर्ट!, बैंक की इस बड़ी गलती के कारण लगा 2 करोड़ रुपये का जुर्माना

यह भी पढ़ें: BHIM UPI का उपयोग करने वालों के लिए आई खुशखबरी....

यह भी पढ़ें: Jeep ने लॉन्‍च की भारत में असेम्‍बल्‍ड SUV Wrangler

यह भी पढ़ें: इन गलतियों से बचें, अगले साल मार्च में होगा खूब फायदा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement