1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. FASTag के जरिए भी मिलेगा Petrol-Diesel; एचपीसीएल और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने की साझेदारी

FASTag के जरिए भी मिलेगा Petrol-Diesel; एचपीसीएल और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने की साझेदारी

यह साझेदारी एचपीसीएल रिटेल आउटलेट्स पर आईडीएफसी फस्र्ट बैंक फास्टैग्स का उपयोग करने वाले 50 लाख वाहन चालकों के लिए फास्टैग की खरीद और उपयोग को सुविधाजनक बनाती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 18, 2021 20:23 IST
FASTag के जरिए अब खरीद पाएंगे Petrol-Diesel; एचपीसीएल और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने की साझेदारी- India TV Paisa
Photo:FILE

FASTag के जरिए अब खरीद पाएंगे Petrol-Diesel; एचपीसीएल और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने की साझेदारी

Highlights

  • 50 लाख वाहन चालकों के लिए फास्टैग की खरीद और उपयोग को सुविधाजनक बनाएगी।
  • अभी तक फास्टैग का इस्तेमाल केवल टोल शुल्क के भुगतान के लिए किया जाता था।
  • फास्टैग को 'एचपी पे' मोबाइल एप्लिकेशन से जोड़कर फास्टैग बैलेंस का उपयोग करके भुगतान किया जा सकता है।

नई दिल्ली: आईडीएफसी फस्र्ट बैंक और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉपोर्रेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने गुरूवार को एचपीसीएल के रिटेल आउटलेट्स पर आईडीएफसी फस्र्ट बैंक के फास्टैग्स का उपयोग करके वाहन चालकों द्वारा ईंधन भुगतान की सुविधा के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। आईडीएफसी फस्र्ट बैंक के इस फास्टैग को चुनिंदा एचपीसीएल रिटेल आउटलेट्स पर वाहन उपयोगकर्ता द्वारा खरीदा, रिचार्ज और बदला जा सकता है। यह साझेदारी एचपीसीएल रिटेल आउटलेट्स पर आईडीएफसी फस्र्ट बैंक फास्टैग्स का उपयोग करने वाले 50 लाख वाहन चालकों के लिए फास्टैग की खरीद और उपयोग को सुविधाजनक बनाती है। एचपीसीएल और आईडीएफसी फस्र्ट बैंक के वरिष्ठ प्रबंधन द्वारा मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में इस समझौते पर हस्ताक्षर किया गया।

अभी तक फास्टैग का इस्तेमाल केवल टोल शुल्क के भुगतान के लिए किया जाता था। पिछले साल, आईडीएफसी फस्र्ट बैंक ने 'ड्राइवट्रैक प्लस' पीओएस टर्मिनलों के माध्यम से एचपीसीएल रिटेल आउटलेट्स पर कामर्शियल वाहनों के उपयोगकतार्ओं के लिए फास्टैग बैलेंस का उपयोग करके ईंधन भुगतान की शुरूआत दी थी। इन उपयोगकतार्ओं से मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया ने बैंक को निजी वाहन उपयोगकतार्ओं के लिए भी सुविधा का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित किया। निजी वाहन उपयोगकर्ता अब एचपीसीएल रिटेल आउटलेट्स पर ईंधन खरीद के भुगतान के लिए आईडीएफसी फस्र्ट बैंक के फास्टैग का उपयोग कर सकते हैं और आकर्षक रिवॉर्ड पॉइंट प्राप्त कर सकते हैं। अब फास्टैग को 'एचपी पे' मोबाइल एप्लिकेशन से जोड़कर फास्टैग बैलेंस का उपयोग करके भुगतान किया जा सकता है।

इस साझेदारी के अवसर पर आईडीएफसी फस्र्ट बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी बी माधिवनन ने कहा, ''एक डिजिटल-फस्र्ट बैंक के रूप में, हमारा प्रयास सभी ट्रांजि़ट-संबंधित भुगतानों को आसान बनाना है। आईडीएफसी फस्र्ट बैंक ने करीब 50 लाख फास्टैग जारी किए हैं और इन टैगों का इस्तेमाल टोल प्लाजा पर वाहन चालकों द्वारा सक्रिय रूप से किया जाता है, जिसमें प्रतिदिन औसतन 20 लाख का लेनदेन होता है। एचपीसीएल के साथ साझेदारी हमारे ग्राहकों को फास्टैग का उपयोग करके ईंधन के लिए भुगतान करने की क्षमता और आसान सुविधा प्रदान करती है। सड़क द्वारा यात्रा करते समय अब वाहन चालकों के पास फास्टैग के रूप में संबधित भुगतान के लिए सिंगल फॉर्म फैक्टर और सिंगल बैलेंस की सुविधा है।''

माधिवनन ने आगे कहा, इंडस्ट्री में पहली बार एचपीसीएल के साथ गठजोड़ पिछले साल कामर्शियल वाहन उपयोगकतार्ओं को एचपीसीएल रिटेल आउटलेट्स पर प्रयोग में लाये जाने वाले ड्राइवट्रैक प्लस टर्मिनलों पर ईंधन के लिए भुगतान करने में सक्षम बनाना शुरू किया था। इसकी सफलता को देखते हुए, आईडीएफसी फस्र्ट बैंक और एचपीसीएल दोनों ही ''एचपी पे ऐप'' के माध्यम से ग्राहकों को उनके निजी वाहनों की सुविधा के लिए इसका विस्तार करते हुए, इस पहल को आगे बढ़ा रहे हैं। हम नवाचार के माध्यम से फास्टैग के उपयोग को बढ़ाने के लिए एचपीसीएल टीम को धन्यवाद देते हैं।''

एचपीसीएल के ईडी-रिटेल साई कुमार सूरी ने कहा, हम पिछले वित्तीय वर्ष में अपने फ्लीट लॉयल्टी प्रोग्राम ड्राइवट्रैक प्लस के माध्यम से आईडीएफसी फस्र्ट बैंक फास्टैग्स की स्वीकृति के माध्यम से एचपीसीएल रिटेल आउटलेट्स पर फास्टैग आधारित ईंधन भरने वालों में सबसे पहले थे। अब हम एचपी पे मोबाइल ऐप पर आईडीएफसी बैंक फास्टैग के माध्यम से भुगतान शुरू कर रहे हैं। हम चुनिंदा रिटेल आउटलेट्स पर आईडीएफसी फस्र्ट बैंक के साथ फास्टैग मार्केटिंग व्यवस्था भी शुरू कर रहे हैं, जो अपनी तरह का पहला भी है।''

फास्टैग प्रोग्राम को संयुक्त रूप से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (आईएचएमसीएल) और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा सभी राष्ट्रीय राजमार्ग प्लाजा पर टोल टैक्स स्वीकार करने के माध्यम के रूप में लॉन्च किया गया था। बैंक इस इको-सिस्टम में जारीकर्ता और अधिग्रहणकर्ता के रूप में कार्य करते हैं जिसमें एक दिन में करीब सात मिलियन लेनदेन की प्रक्रिया होती है।

फास्टैग सभी राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा और चुनिंदा राज्य राजमार्गों पर स्वीकार किए जाते हैं। सक्रिय टोल प्लाजा की नवीनतम संख्या अभी लगभग 900 है। आईडीएफसी फस्र्ट बैंक एक अधिग्रहण करने वाला बैंक है और करीब 260 टोल प्लाजा और 15 पाकिर्ंग स्थानों पर फास्टैग के माध्यम से भुगतान को सक्षम बनाता है। बैंक, कामर्शियल वाहन क्षेत्र में फास्टैग के उपयोग में सबसे आगे है और लंबी दूरी के ट्रकों के लिए पसंदीदा टैग है।

Write a comment
bigg boss 15