ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इस सप्ताह आएंगे इन दो कंपनियों के IPO, जानिए क्या है विशेषज्ञों की राय

इस सप्ताह आएंगे इन दो कंपनियों के IPO, जानिए क्या है विशेषज्ञों की राय

नवंबर का महीना आईपीओ के लिहाज से कंपनियों के लिए खासा अच्छा साबित हुआ है। इस महीने में अभी तक दस कंपनियां अपने निर्गम ला चुकी हैं

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 28, 2021 17:13 IST
इस सप्ताह आएंगे इन दो...- India TV Paisa
Photo:PTI

इस सप्ताह आएंगे इन दो कंपनियों के IPO, जानिए क्या है विशेषज्ञों की राय

Highlights

  • स्टार हेल्थ का आईपीओ 30 नवंबर को खुलेगा और दो दिसंबर को बंद हो जाएगा
  • टेगा इंडस्ट्रीज का निर्गम एक दिसंबर को खुलकर तीन दिसंबर को बंद होगा
  • इस महीने में अभी तक दस कंपनियां अपने निर्गम ला चुकी हैं

नयी दिल्ली। आने वाले सप्ताह में स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी और टेगा इंडस्ट्रीज अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने वाली हैं। इसके जरिये उनकी 7,868 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। स्टार हेल्थ का आईपीओ 30 नवंबर को खुलेगा और दो दिसंबर को बंद हो जाएगा। वहीं टेगा इंडस्ट्रीज का निर्गम एक दिसंबर को खुलकर तीन दिसंबर को बंद होगा। 

नवंबर का महीना आईपीओ के लिहाज से कंपनियों के लिए खासा अच्छा साबित हुआ है। इस महीने में अभी तक दस कंपनियां अपने निर्गम ला चुकी हैं और उन सभी को निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया है। अगर वर्ष 2021 की बात करें, तो इस साल अब तक कुल 51 कंपनियां आईपीओ लेकर आ चुकी हैं। 

शेयर बाजार से मिले आंकड़ों के मुताबिक इन निर्गमों के जरिये एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाई गई है। इसके अलावा पावरग्रिड कॉरपोरेशन के ढांचागत निवेश ट्रस्ट पावरग्रिड इनविट ने भी अपने निर्गम के जरिये 7,735 करोड़ रुपये जुटाए जबकि ब्रुकफील्ड इंडिया रियल एस्टेट ट्रस्ट ने अपनी शुरुआती शेयर बिक्री से 3,800 करोड़ रुपये जुटाए थे। वर्ष 2020 की तुलना में यह साल शेयर बिक्री से रकम जुटाने के नजरिये से खासा बेहतर साबित हुआ है। 

पिछले पूरे साल में 15 कंपनियों ने अपने आरंभिक निर्गमों से 26,611 करोड़ रुपये ही जुटाए थे। बहरहाल इस सप्ताह आने वाले आईपीओ की बात करें, तो स्टार हेल्थ 2,000 करोड़ रुपये मूल्य के नए शेयर जारी करने के साथ ही प्रवर्तकों एवं मौजूदा शेयरधारकों के पास के 5,83,24,225 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) करेगी। निजी क्षेत्र की बीमा कंपनी स्टार हेल्थ ने शेयरों की बोली के लिए 870-900 रुपये का मूल्य दायरा तय किया है। 

ऊपरी सीमा पर इस आईपीओ से कंपनी को 7,249.18 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है। दूसरी तरफ खनन उद्योग के लिए उत्पाद बनाने वाली कंपनी टेगा इंडस्ट्रीज अपने प्रवर्तकों एवं मौजूदा शेयरधारकों के पास के 1,36,69,478 इक्विटी शेयरों के लिए निवेशकों से बोलियां आमंत्रित कर रही है। इसके लिए मूल्य दायरा 443-453 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। ऊपरी स्तर पर शेयर बिक्री होने पर कंपनी को 619.22 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है। आईपीओ लाने वाली इन दोनों ही कंपनियों के शेयर बीएसई एवं एनएसई दोनों ही बाजारों में सूचीबद्ध होंगे। 

Write a comment
uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022