1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोरोना के असर से बाहर निकाला अमेरिका, बेरोजगारों संख्या नवंबर के बाद सबसे कम

कोरोना के असर से बाहर निकाला अमेरिका, बेरोजगारों संख्या नवंबर के बाद सबसे कम

अमेरिका में बेरोजगारी का लाभ उठाने वालों की संख्या पिछले सप्ताह घटकर 7,12,000 रह गई। यह संख्या पिछले साल नवंबर के बाद सबसे कम है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 12, 2021 9:03 IST
US Unemployment - India TV Paisa
Photo:AP

US Unemployment 

वाशिंगटन। अमेरिका में बेरोजगारी का लाभ उठाने वालों की संख्या पिछले सप्ताह घटकर 7,12,000 रह गई। यह संख्या पिछले साल नवंबर के बाद सबसे कम है। इससे यह पता चलता है कि नियोक्तओं ने अब रोजगार में कटौती कम कर दी है। कोरोना वायरस के मामलों में कमी आने और अर्थव्यवस्था में सुधार को इसकी वजह माना जा रहा है। श्रम विभाग ने बृहस्पतिवार को कहा कि बेरोजगारी सहायता के मामलों में एक सपताह पहले के 7,54,000 से 42 हजार कम हो गये। 

रोजगार बाजार में हालांकि धीरे धीरे मजबूती आ रही है लेकिन अभी भी कई व्यवसाय दबाव में चल रहे हैं। कुल मिलाकर अभी भी 96 लाख रोजगारों का नुकसान हुआ है। अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस के प्रभाव के कारण पिछले 12 माह से दबाव में है। अमेरिका की अर्थव्यवस्था में फरवरी माह के दौरान 3,79,000 रोजगार जोड़े गये। यह अक्टूबर माह के बाद सबसे ज्यादा है। इससे पता चलता है कि अर्थव्यवस्था में उपभोक्ता अब अधिक खर्च कर रहे हैं और राज्यों तथा शहरों में कारोबारी प्रतिबंध अब हल्के हो रहे हैं। 

बहरहाल, बृहस्पतिवार को जारी बेरोजगारी के आंकड़े हालांकि पिछले चार माह के दौरान सबसे नीचे हैं लेकिन ये बताते हैं कि एतिहासिक तौर पर यह अब भी ऊंचे हैं। कोरोना वायरस महामारी फैलने से पहले यह आंकड़े कभी भी सात लाख तक नहीं पहुंचे थे। यहां तक कि बड़ी मंदी के समय भी इन्होंने सात लाख के आंकड़े को पार नहीं किया था।

Write a comment
bigg boss 15