1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चीन के हो सकते हैं दुनिया में तहलका मचाने वाले WannaCry रैन्समवेयर बनाने वाले हैकर्स : रिपोर्ट्स

चीन के हो सकते हैं दुनिया में तहलका मचाने वाले WannaCry रैन्समवेयर बनाने वाले हैकर्स : रिपोर्ट्स

मीडिया रिपोर्ट्स पर भरोसा करें तो WannaCry रैन्समवेयर के हैकर चीन के दक्षिणी हिस्से, हांग कांग या फिर सिंगापुर से हो सकते हैं।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: May 29, 2017 15:30 IST
चीन के हो सकते हैं दुनिया में तहलका मचाने वाले WannaCry रैन्समवेयर बनाने वाले हैकर्स : रिपोर्ट्स- India TV Paisa
चीन के हो सकते हैं दुनिया में तहलका मचाने वाले WannaCry रैन्समवेयर बनाने वाले हैकर्स : रिपोर्ट्स

हांग कांग। पिछले दिनों दुनिया भर में WannaCry नाम के रैन्‍समवेयर ने तहलका मचाया था। करीब 150 देश इसकी चपेट में आए थे। मीडिया रिपोर्ट्स पर भरोसा करें तो लाखों कंप्यूटर्स और नेटवर्क्स को प्रभावित करने वाले WannaCry रैन्समवेयर के हैकर चीन के दक्षिणी हिस्से, हांग कांग या फिर सिंगापुर से हो सकते हैं। मैलवेयर फरेंसिक लिंग्विस्टिक एनालिसिस से जानकारी मिली है कि इस वायरस को चीनी भाषा बोलने वालों ने तैयार किया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने यह दावा किया है। इससे पहले कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि WannaCry को तैयार करने वाले हैकर्स नॉर्थ कोरिया से हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : GST लागू होने के बाद TV और AC होंगे महंगे, स्मार्टफोन सहित इन चीजों के घटेंगे दाम

गौरतलब है कि WannaCry मैलवेयर ने कई नेटवर्क्स में घुसपैठ की और महत्वपूर्ण डाटा को एनक्रिप्ट कर दिया। डाटा वापस देने के बदले फिरौती की मांग की गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हैकर्स ने चाइनीज में भाषा में फिरौती का एक नोट बनाया और उसके आधार पर ट्रांसलेट करके उसका इंग्लिश वर्जन बनाया। बाद में यह इसे गूगल ट्रांसलेट फीचर की मदद से अन्य भाषाओं में ट्रांसलेट किया गया।

यह भी पढ़ें : Flipkart ने शुरू किया Summer Shopping Days, मिल रहा है 80 फीसदी तक का डिस्‍काउंट

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, हैकर्स यूजर के डाटा को एनक्रिप्ट करने के बाद जो नोट छोड़ते हैं, उसमें एक गलती है। बताया जा रहा है कि इसमें Bang Zhu (जिसका अर्थ ‘हेल्प’ होता है) नाम का टाइपो है। इससे पता चलता है कि इस नोट को चाइनीज बेस्ड इनपुट सिस्टम से लिखा गया था और बाद में उसे अन्य भाषाओं में ट्रांसलेट किया गया।

Write a comment