Monday, July 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आम लोगों ने बना दिया Aadhaar से जुड़ा खास रिकॉर्ड, मई में 1 करोड़ से अधिक यूजर्स ने किया ये काम

आम लोगों ने बना दिया Aadhaar से जुड़ा खास रिकॉर्ड, मई में 1 करोड़ से अधिक यूजर्स ने किया ये काम

UIDAI के बयान के अनुसार, फेस ऑथेंटिकेशन की संख्या बढ़ रही है। जनवरी, 2023 में ऐसे सत्यापन की तुलना में मई में हुए सत्यापन की संख्या में 38 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: June 30, 2023 7:19 IST
आम लोगों ने बना दिया Aadhaar से जुड़ा ये खास रिकॉर्ड- India TV Paisa
Photo:FILE आम लोगों ने बना दिया Aadhaar से जुड़ा ये खास रिकॉर्ड

देश के आधार कार्ड (Aadhaar Card) होल्डर्स ने मई के महीने में शानदार रिकॉर्ड बना डाला है। मई 2023 में सेवाएं उपलब्ध करने के लिए आधार संख्या आधारित फेस ऑथेंटिकेशन में भारी उछाल देखने को मिला है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई कि मई में 1.06 करोड़ ऐसे सत्यापन हुए, जो अभी तक का सर्वाधिक मासिक आंकड़ा है। यह लगातार दूसरा महीना है जब फेस ऑथेंटिकेशन की संख्या एक करोड़ से ज्यादा हुई है। 

UIDAI के बयान के अनुसार, फेस ऑथेंटिकेशन की संख्या बढ़ रही है। जनवरी, 2023 में ऐसे सत्यापन की तुलना में मई में हुए सत्यापन की संख्या में 38 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। विज्ञप्ति में बताया गया कि मई में UIDAI ने लोगों से प्राप्त आवेदन के बाद 1.48 करोड़ आधार कार्ड को संशोधित किया। 

आधार में जमकर हो रहा है AI का उपयोग 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा विकसित AI / मशीन लर्निंग समाधान का उपयोग अब 47 इकाइयां कर रही हैं। आधार की मशीन लर्निंग का उपयोग करने वालों में देश की विभिन्न राज्य सरकारों के विभागों के अलावाकेंद्र सरकार के मंत्रालय और कुछ बैंक शामिल हैं। 

रोजाना की अटेंडेंस से लेकर यहां हो रहा है उपयोग

उपयोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों के पंजीकरण में, प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों के सत्यापन में और पेशनधारकों द्वारा घरों पर डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जारी करने के लिए किया जा रहा है। इसके अलावा, इसका उपयोग कई सरकारी विभागों में कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज करने और कुछ प्रमुख बैंकों में उनके बैंक प्रतिनिधियों के माध्यम से खाते खोलने में भी किया जा रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement