Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Adani की मोबाइल कम्युनिकेशन के क्षेत्र में आने की नहीं है योजना, कंपनी 5G का इस्तेमाल कारोबारी जरूरतों के लिए करेगी

Adani की मोबाइल कम्युनिकेशन के क्षेत्र में आने की नहीं है योजना, कंपनी 5G का इस्तेमाल कारोबारी जरूरतों के लिए करेगी

Adani समूह ने नीलामी में बेचे गए सभी स्पेक्ट्रम का एक प्रतिशत से भी कम खरीदा और इसका खरीद मूल्य सरकार को मिले 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियों का एक छोटा सा अंश था।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 02, 2022 18:17 IST
Gautam Adani- India TV Paisa
Photo:PTI (FILE IMAGE) Gautam Adani

Highlights

  • अडाणी समूह ने नीलामी में बेचे गए सभी स्पेक्ट्रम का एक प्रतिशत से भी कम खरीदा है
  • अडाणी समूह की योजना डेटा केंद्रों के साथ ही अपने सुपर ऐप के लिए स्पेक्ट्रम का उपयोग करने की है
  • अडाणी समूह ने 212 करोड़ रुपये में 26 गीगाहर्ट्ज मिलीमीटर वेव बैंड में स्पेक्ट्रम खरीदा है

Adani समूह की मोबाइल कम्युनिकेशन के क्षेत्र में आने की योजना नहीं है। सबसे धनी भारतीय गौतम अडाणी के समूह ने मंगलवार को कहा कि वह नीलामी में खरीदे गए 5G स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल निजी नेटवर्क बनाने के लिए करेगा। अडाणी समूह ने 212 करोड़ रुपये में 26 गीगाहर्ट्ज मिलीमीटर वेव बैंड में स्पेक्ट्रम खरीदा है, जिससे वह अपने कारोबार और डेटा केंद्रों को मजबूती देगा।  अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की इकाई अडाणी डेटा नेटवर्क्स  लिमिटेड (एडीएनएल) ने सोमवार को समाप्त हुई नीलामी में 20 वर्षों के लिए 26 गीगाहर्ट्ज मिलीमीटर वेव बैंड में 400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का उपयोग करने का अधिकार हासिल किया।

सुपर ऐप के लिए स्पेक्ट्रम का उपयोग करने की योजना

अडाणी समूह की योजना डेटा केंद्रों के साथ ही अपने सुपर ऐप के लिए स्पेक्ट्रम का उपयोग करने की है। इस सुपर ऐप को बिजली वितरण से लेकर हवाईअड्डों तक और गैस की खुदरा बिक्री से लेकर बंदरगाहों तक व्यवसायों का समर्थन करने के लिए तैयार किया जा रहा है। समूह ने एक बयान में कहा, ''नए अधिग्रहीत 5जी स्पेक्ट्रम से एक एकीकृत डिजिटल मंच बनाने में मदद मिलने की उम्मीद है, जो अडाणी समूह के अपने मुख्य बुनियादी ढांचे, प्राथमिक उद्योग और बी2सी व्यापार पोर्टफोलियो के डिजिटलीकरण की गति और पैमाने को तेज करेगा।''

कारोबारी जरूरत को पूरा करने में मदद मिलेगी

अडाणी समूह ने नीलामी में बेचे गए सभी स्पेक्ट्रम का एक प्रतिशत से भी कम खरीदा और इसका खरीद मूल्य सरकार को मिले 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियों का एक छोटा सा अंश था। अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा कि उनके बंदरगाह से लेकर ऊर्जा तक फैले कारोबारी घराने के औद्योगिक 5जी क्षेत्र में प्रवेश करने से उनकी कंपनियों को नई अतिरिक्त सेवाओं की पेशकश में मदद मिलेगी। अपने वर्तमान और भविष्य के व्यवसायों को डिजिटल रूप से एकीकृत करने के लिए समूह की व्यापक रणनीति में अपने डेटा केंद्रों को पनडुब्बी और स्थलीय केबलों के नेटवर्क के माध्यम से जोड़ना, दुनिया में सबसे बड़ा औद्योगिक संचालन क्लाउड बनाना, अपने उपभोक्ता आधार पर सेवाओं के एक सूट की पेशकश करने के लिए सुपर ऐप विकसित करना शामिल है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement