देशभर में इंडिगो की फ्लाइट बाधित होने के बाद यात्रियों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही थीं। हजारों लोग एयरपोर्ट पर फंसे हुए थे, टिकट महंगे हो रहे थे और यात्रा प्लान बिगड़ चुके थे। ऐसे में टाटा ग्रुप की एयरलाइन एयर इंडिया ने यात्रियों को बड़ी राहत देने वाला फैसला लिया है। कंपनी ने घोषणा की है कि अब यात्री अपनी टिकट बिना किसी चार्ज के रीशेड्यूल या कैंसिल कर सकते हैं, वह भी फुल रिफंड के साथ!
यह कदम ऐसे समय आया है जब इंडिगो की टेक्निकल और ऑपरेशनल गड़बड़ियों ने पूरे एविएशन सेक्टर में उथल-पुथल मचा दी है। एयर इंडिया का यह निर्णय यात्रियों के लिए किसी बड़ी राहत से कम नहीं है।
एयर इंडिया और AI एक्सप्रेस ने कैप किए किराए
एयर इंडिया ने बताया कि उसने और उसकी सब्सिडियरी एयर इंडिया एक्सप्रेस ने 4 दिसंबर से सभी नॉन-स्टॉप घरेलू फ्लाइट्स पर इकोनॉमी किराए को कैप किया है। इसका मतलब यह है कि एयरफेयर अचानक बढ़ने वाली डिमांड-सप्लाई प्राइसिंग लागू नहीं होगी। इंडिगो संकट के चलते बढ़ी हुई एयर किराए की लहर को रोकने के लिए यह कदम बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। साथ ही, दोनों एयरलाइंस ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी नए एयरफेयर कैप नियमों का पालन शुरू कर दिया है। मंत्रालय ने शनिवार को स्पष्ट कर दिया था कि किसी भी तरह की ओवरप्राइसिंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
यात्रियों को मिली फुल फ्लेक्सिबिलिटी
एयर इंडिया ने उन यात्रियों के लिए एक स्पेशल वन-टाइम वेवर लागू किया है जिन्होंने 4 दिसंबर तक टिकट बुक कर ली थीं और 15 दिसंबर 2025 तक यात्रा की प्लानिंग थी। इन यात्रियों को अब अपनी यात्रा किसी और तारीख पर शिफ्ट करने पर कोई रीशेड्यूलिंग शुल्क नहीं लगेगा। वहीं, अगर यात्रा रद्द करनी हो तो उन्हें बिना किसी कैंसिलेशन चार्ज के 100% रिफंड मिलेगा। यह सुविधा 8 दिसंबर 2025 तक किए गए रीशेड्यूल या कैंसिलेशन पर लागू रहेगी। हालांकि, रीशेड्यूल करने पर यदि किराए में अंतर आता है, तो वह देना होगा।






































