Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रेपो रेट बढ़ने पर डेवलपर्स बोले, होम लोन महंगा होने से सेंटिमेंट होगा खराब और घरों की बिक्री होगी प्रभावित

रेपो रेट बढ़ने पर डेवलपर्स बोले, होम लोन महंगा होने से सेंटिमेंट होगा खराब और घरों की बिक्री होगी प्रभावित

आरबीआई ने रेपो रेट में 25 बीपीएस की न्यूनतम वृद्धि की घोषणा करके इसे 6.50% तक ले जाने का कदम उठाया है। यह बढ़ोतरी थोड़ी निराशाजनक है क्योंकि केंद्रीय बजट में रियल एस्टेट सेक्टर को कोई बड़ा पुश नहीं दिया गया था।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 08, 2023 16:37 IST
होम लोन महंगा- India TV Paisa
Photo:PTI होम लोन महंगा

भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को लगातार छठी बार रेपो रेट में बढ़ोतरी का ऐलान किया। आरबीआई ने रेपो रेट 0.25% बढ़ाकर 6.50% कर दिया है। आपको बता दें कि लगातार 6 मॉनिटरी पॉलिसी में नीतिगत ब्याज दर (Repo Rate) 2.5% की बढ़ोतरी हो गई है। इसके चलते होम, कार लोन समेत सभी तरह के लोन महंगे हुए हैं। एक बार फिर ब्याज दर में बढ़ोतरी से सभी तरह के लोन महंगे होंगे। इसका सबसे ज्यादा असर होम लोन लेने वाले पर होगा क्योंकि लोन की रकम बड़ी होती है। इसके चलते ईएमआई का बोझ बढ़ेगा। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए रियल एस्टेट सेक्टर के जानकारों और डेवलपर्स का कहना है कि यह प्रॉपर्टी बाजार का सेंटिमेंट खराब करेगा और घरों की मांग कम करने का काम करेगा। आइए, एक नजर डालते हैं कि ब्याज दर में बढ़ोतरी पर रियल्टी सेक्टर का क्या कहना है। 

घरों की मांग पर हो सकता है बुरा असर 

अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने बताया कि आरबीआई के रेपो रेट में 0.25% की बढ़ोतरी से होम लोन लेना और महंगा हो जाएगा। यह निश्चित रूप से घर खरीदारों के ऊपर बोझ बढ़ाने का काम करेगा। होम लोन महंगा होने से ईएमआई बढ़ेगी। आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाने से बैंक लोन महंगा करेंगे। इसके चलते हाउसिंग लोन की उच्च दरों से घर खरीदारों की भावनाओं पर असर पड़ेगा। इससे घर की मांग प्रभावित होगी। आने वाले समय में घर खरीदने का उत्साह कम हो सकता है। इसका सबसे ज्यादा असर अफोर्डेबल घरों की मांग पर देखने को मिलेगा। लक्जरी और मिड हाउसिंग सेगमेंट पर बहुत ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा। कुछ समय के लिए मांग प्रभावित हो सकती है। हालांकि, लंबी अवधि में घरों की मांग में तेजी रहने की पूरी उम्मीद है। 

प्रॉपर्टी बाजार पर महंगे कर्ज का असर देखने को मिलेगा

प्रेसिडेंट क्रेडाई एनसीआर और सीएमडी, गौड़  ग्रुप के मनोज गौड़ ने कहा कि रेपो-रेट में 25 बीपीएस की बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही थी क्योंकि कुछ दिन पहले अमेरिकी फेड रेट में बढ़ोतरी की गई थी। पिछली बढ़ोतरी का ज्यादा असर नहीं पड़ा लेकिन इस बढ़ोतरी से सेक्टर पर असर पड़ना शुरू हो सकता है। केंद्रीय बजट में रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए कोई बड़ा धक्का नहीं होने और मुद्रास्फीति के कम पूर्वानुमान के कारण आरबीआई वृद्धि को टाल सकता था। हालांकि हमें उम्मीद है कि उच्च बाजार भावना के कारण प्रभाव कम हो सकता है।

मध्य-आय वर्ग पर बढ़ोतरी से बोझ बढ़ेगा

एग्जॉम लैंडबेस  प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर, राजेश के. सराफ ने कहा कि 25 आधार अंकों की रेपो दरों में आरबीआई की छोटी वृद्धि का व्यापक रूप से अनुमान लगाया गया था, और संगठनों ने कुल मूल्य में किसी भी महत्वपूर्ण बदलाव से बचते हुए इसे ठीक से संभाला। मध्य-आय वर्ग या सस्ती श्रेणी में होमबॉयर्स को थोड़ी सी बाधा का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन उद्योग का समग्र विस्तार अप्रभावित रहेगा। हाल के रुझानों के मुताबिक रियल एस्टेट सेक्टर काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और सरकार का यह फैसला इसे और भी बढ़ने में मदद करेगा। हालांकि 6.50% की ब्याज दर घर खरीदारों पर थोड़ा बोझ डालेगी, लेकिन इस उपाय से अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। हम आशा करते हैं कि यह वृद्धि बिल्डरों और खरीदारों के बीच महत्वपूर्ण अंतर पैदा नहीं करती है।

सस्ते घर की मांग पर असर डालेगा 

रियल एस्टेट सेक्टर के संगठन नरेडको के उपाध्यक्ष डॉ. निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि रेपो रेट में मई 2021 के बाद से 250 आधार अंकों की वृद्धि की गई है। इससे होम लोन महंगा हुआ है। यह अफोर्डेबल घर की मांग पर बुरा असर डलेगा। सस्ते घर खरीदने वाले  संवेदनशील होमबॉयर्स को प्रभावित करेगा और डेवलपर्स की आपूर्ति को कम करेगा। लक्जरी और मिड हाउसिंग सेगमेंट पर बहुत ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा। 

वहीं, सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) के संस्थापक और अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि रेपो रेट में 25 आधार अंक की वृद्धि आरबीआई द्वारा भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं के कारण महंगाई को रोकने के लिए किया गया है। इसका बहुत ज्यादा असर घर की मांग पर देखने को नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा, इस महीने की शुरुआत में सरकार द्वारा घोषित विकास केंद्रित बजट को देखते हुए, सकारात्मक बाजार भावनाओं के साथ, यह स्पष्ट है कि किफायती और मध्य वर्ग के आवास में मांग में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिल रही है। आने वाले महीनों में घरों की मांग में तिमाही आधार पर कम से कम 20 प्रतिशत और समग्र रूप से YOY आधार पर 30 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिलेगी। 

बजट में प्रोत्साहन नहीं, रेपो रेट में बढ़ोतरी

पिरामिड इंफ्राटेक के डायरेक्टर, अश्विनी कुमार ने कहा कि आरबीआई ने रेपो रेट  में 25 बीपीएस की न्यूनतम वृद्धि की घोषणा करके इसे 6.50% तक ले जाने का कदम उठाया है। यह बढ़ोतरी थोड़ी निराशाजनक है क्योंकि केंद्रीय बजट में रियल एस्टेट सेक्टर को कोई बड़ा पुश नहीं दिया गया था, लेकिन मार्केट के रुझान से प्रोजेक्ट्स  की पॉपुलैरिटी बढ़ने की उम्मीद है। रेपो रेट में लगातार बढ़ोतरी से होम लोन की ब्याज दरों में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, रियल एस्टेट सेक्टर  को स्थिर करते हुए, खरीदारों का झुकाव रेजिडेंशियल और कमर्शियल  प्रोजेक्ट्स  की ओर रहा है। आरबीआई रेपो दरों के साथ ग्लोबल इन्फ्लेशन को संतुलित करने का प्रयास कर रहा है, और भविष्य में किसी भी समय बढ़ोतरी के रुकने की उम्मीद है।

महंगाई कम करने की कोशिश 

अंसल हाउसिंग के डायरेक्टर, कुशाग्र अंसल ने कहा कि महंगाई को नियंत्रित करने के प्रयास में, आरबीआई ने रेपो दरों में और 25 आधार अंकों की वृद्धि की घोषणा की है। यह आम तौर पर अपेक्षित था, और आरबीआई ने केवल छोटे संशोधनों को लागू करके इसे उत्कृष्ट रूप से मैनेज  किया है। 4एस डेवलपर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर, नारायण भड़ाना ने कहा कि महंगाई को कम करने के प्रयास में आरबीआई ने रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट्स की वृद्धि की घोषणा की है। रेपो रेट में 6.25% से 6.50% की वृद्धि काफी कम है और इसे आसानी से कम किया जा सकता है क्योंकि यह अभी भी समान स्थिति का सामना कर रहे दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में काफी कम है। बढ़ोतरी का व्यापक रूप से अनुमान लगाया गया था, और आरबीआई ने केवल थोड़ा सा समायोजन करके इसे सराहनीय रूप से संभाला है। होमबॉयर्स पर इसका अल्पकालिक प्रभाव हो सकता है, लेकिन इसका दीर्घकालिक अनुकूल लाभ होगा। ग्रेड ए विकास के लिए उच्च मांग के परिणामस्वरूप रियल एस्टेट सेक्टर अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, और यह प्रवृत्ति जारी रहने का अनुमान है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement