1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. महंगाई मुबारक! 15 दिनों में छलनी हुई आम आदमी की जेब, न हो बेचैन 'पिक्चर अभी बाकी है'

महंगाई मुबारक! 15 दिनों में छलनी हुई आम आदमी की जेब, न हो बेचैन 'पिक्चर अभी बाकी है'

सच कहें तो महंगाई डायन ही आम इंसान की सच्ची सहेली है, जो कभी भी उसका साथ नहीं छोड़ती। बीते महीने चुनाव के बाद से इसकी जकड़ मजबूत होती जा रही है।

Sachin Chaturvedi Edited by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: April 04, 2022 17:50 IST
inflation- India TV Hindi News

inflation

Highlights

  • बीते 15 दिनों की महंगाई तो बस शुरुआत है अभी इसकी कई किस्तें आनी तो बाकी हैं
  • 22 मार्च से बीते 14 दिनों में 12 बार पेट्रोल-डीजल महंगा हो चुका है
  • CNG की कीमतें 7 बार बढ़ी हैं, LPG गैस का सिलेंडर एक झटके में 250 रुपये महंगी हुई

आप सभी को महंगाई मुबारक हो! वैसे हम आपको ये मुबारकबाद शायद कुछ जल्दी दे रहे हैं। क्योंकि बीते 15 दिनों की महंगाई तो बस शुरुआत है। अभी इसकी कई किस्तें आनी तो बाकी हैं। 22 मार्च से बीते 14 दिनों में 12 बार पेट्रोल-डीजल महंगा हो चुका है। सीएनजी की कीमतें 7 बार बढ़ी हैं, एलपीजी गैस का सिलेंडर एक झटके में 250 रुपये महंगी हुई। 

सच कहें तो महंगाई डायन ही आम इंसान की सच्ची सहेली है, जो कभी भी उसका साथ नहीं छोड़ती। बीते महीने चुनाव के बाद से इसकी जकड़ मजबूत होती जा रही है। आइए एक नजर डालते हैं कि कैसे कैसे महंगाई की आग आम आदमी के सपनों को खाक कर रही है— 

पेट्रोल डीजल 

5 राज्यों के चुनाव के बाद जिसका डर था, वही हुआ। 80 पैसा मानो तेल कंपनियों के लिए कोई लकी फिगर है। हर रोज 80—80 पैसा बढ़ाकर पेट्रोल की कीमतें अब तक 8.40 रुपये प्रति लीटर बढ़ चकी हैं। विशेषज्ञों के अनुसार डीजल कीमतों में 13.1 से 24.9 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल कीमतों में 10.6 से 22.3 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि और होनी तय है।

रसोई गैस

महंगाई के बीच 1 अप्रैल का दिन आम आदमी के लिए वास्तव में अप्रैल फूल का दिन रहा। फाइनेंशियल ईयर के पहले ही दिन होटल और रस्टोरेंट में यूज होने वाला LPG गैस सिलेंडर 250 रुपए महंगा हो गया। यानि आपके बाहर खाने—पीने पर महंगाई की तोप दग चुकी है। 

सीएनजी

पेट्रोल की कीमत बढ़ने पर लोगों ने खूब सीएनजी वाहन खरीदे। लेकिन अब इन किफायत पसंद लोगों के अच्छे दिन लद गए हैं। बीते एक महीने में सीएनजी की कीमतें 7 बार बढ़ी हैं। मार्च से अब तक 6.5 रुपये की बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में सीएनजी के दाम 64.11 रुपये किलो हो गए हैं। 

हवाई सफर महंगा

यदि आप भी ट्रेन की जगह सस्ते किराये में हवाई यात्रा का सपना देख रहे थे तो जाग जाइए। अब हवाई सफर भी महंगा हो गया है। इस साल हवाई ईंधन या एटीएफ की कीमतों में 7 बार बढ़ोत्तरी हो चुकी है। इस साल जनवरी के बाद से एटीएफ की कीमतों में 50 प्रतिशत की तेजी आई है। दिल्ली-पटना के बीच हवाई जहाज का मिनिमम फेयर बीते साल 2,000 रुपये के लगभग था, वह अब बढ़कर 4,274 रुपये हो गया है। 

फोन पर बात करना महंगा

जहां सब कुछ महंगा हो रहा है वहां बातें करना भी सस्ता नहीं रहा। एयरटेल, जियो हो या वोडा आइडिया, सभी मोबाइल कंपनियां के प्रीपेड ग्राहकों को इस साल 25 प्रतिशत की चपत लग चुकी है।

पेट्रोल ही नहीं कार स्कूटर भी महंगी

आपके लिए वाहन चलाना तो महंगाई भरा था, वहीं अप्रैल से कार स्कूटर या बाइक खरीदना भी महंगा हो गया है। मारुति की कारें 9 प्रतिशत महंगी हुई हैं, तो लक्जरी कार मेकर बीएमडब्ल्यू ने 3.5 फीसदी कीमतें बढ़ाई हैं। इसके अलावा टोयोटा, मर्सिडीज और आडी भी कीमतें बढ़ाने जा रही हैं। 

मैगी से लेकर चाय काफी पर महंगाई की मार 

बीते महीने मैगी नूडल्स ने भी तगड़ा झटका दिया है। आपकी पसंदीदा मैगी 9 से 16% रुपये महंगी हो गई। इसके अलावा चाय कॉफी की चुस्कियां भी महंगी हो गई। नेस्कैफे के अलावा ताजमहल चाय की कीमतें भी बढ़ गई हैं। 

पैरासिटामॉल महंगी

अप्रैल के महीनेने महंगाई की एक कड़वी डोज़ दे दी है। करीब 800 दवाएं महंगी हो गई हैं। इसमें बुखार में काम आने वाली पैरासिटामोल और बैक्टीरियल इंफेक्शन के इलाज वाली एंटीबायोटिक्स एजिथ्रोमाइसिन, गर्भवती महिलाओं के लिए फोलिक एसिड, विटामिन और मिनरल्स की दवाओं के अलावा एंटीबायोटिक्स, सर्दी-खांसी की दवाएं, कान-नाक और गले की दवाएं, एंटीसेप्टिक्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स, दर्द और गैस की दवाएं शामिल हैं।

Latest Business News

Write a comment