1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आईटी कंपनी TCS बनी दूसरी मूल्यवान कंपनी, Infosys की ब्रांड वैल्यू में भी जबरदस्त उछाल

आईटी कंपनी TCS बनी दूसरी मूल्यवान कंपनी, Infosys की ब्रांड वैल्यू में भी जबरदस्त उछाल

इस रिपोर्ट के अनुसार, तीसरे स्थान पर आईटी सेक्टर की कंपनी इंफोसिस है। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि इंफोसिस वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ते आईटी सेवा ब्रांड के रूप में उभरा है। पिछले वर्ष से इन्फोसिस में 52 प्रतिशत मूल्य वृद्धि हुई है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 26, 2022 17:17 IST
q- India TV Hindi News
Photo:FILE

TCS

Highlights

  • TikTok विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड
  • ऐप्पल दुनिया का सबसे मूल्यवान ब्रांड बना हुआ है
  • इंफोसिस वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ते आईटी सेवा ब्रांड

नई दिल्ली। आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) दुनिया में दूसरी सबसे मूल्यवान IT सर्विसेज ब्रांड बन गई है। वहीं, एसेंचर ब्रांड वैल्यू में नवंबर वन पर है। ब्रांड फाइनेंस 202 की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार पिछले 12 महीनों में टीसीएस की ब्रांड वैल्यू 1.844 अरब डॉलर (12.5 फीसदी) बढ़कर 16.786 अरब डॉलर हो गई है। कंपनी ने बताया कि टीएसी ने साल 2021 में 25 अरब डॉलर का राजस्व हासिल करने की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली। 

कंपनी ने इस बढ़त का श्रेय कंपनी के ब्रांड में निवेश करने वालों, कर्मचारियों, ग्राहक इक्विटी और मजबूत वित्तीय प्रदर्शन को दिया है। बता दें कि ब्रांड वैल्यू किसी भी कंपनी की कमाई की मौजूदा वैल्यू को दर्शाती है। 

इंफोसिस सबसे तेजी से उभरता ब्रांड 

इस रिपोर्ट के अनुसार, तीसरे स्थान पर आईटी सेक्टर की कंपनी इंफोसिस है। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि इंफोसिस वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ते आईटी सेवा ब्रांड के रूप में उभरा है। पिछले वर्ष से इन्फोसिस में 52 प्रतिशत मूल्य वृद्धि हुई है। इंफोसिस और टीसीएस से पहले अमेरिकी बहुराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी IBM ब्रांड वैल्यू के मामले में दूसरे स्थान पर थी, परंतु भारतीय कंपनियों ने इसे पीछे छोड़ दिया है। ब्रांड फाइनेंस ने स्वयं अपनी रिपोर्ट में माना है कि भारतीय आईटी कंपनियां बेहतरीन प्रदर्शन कर रही हैं। इनकी ब्रांड वैल्यू तो बढ़ रही है, परंतु अमेरिकी कंपनी पीछे रह गई है।

वैश्विक रैकिंग

  • TikTok विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड
  • ऐप्पल दुनिया का सबसे मूल्यवान ब्रांड बना हुआ है
  • टेक इंडस्ट्री सबसे मूल्यवान उद्योग, जबकि दूसरे स्थान पर रिटेल 
  • ब्रांड वैल्यू के दो तिहाई हिस्से पर अमेरिका और चीन का दबदबा कायम
  • माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला दुनिया के शीर्ष 250 सीईओ में शीर्ष पर

Latest Business News

Write a comment