Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Post Office की ये योजना कराएगी तगड़ी बचत, Income Tax के साथ मिलेगा एफडी से ज्यादा ब्याज

Post Office की ये योजना कराएगी तगड़ी बचत, Income Tax के साथ मिलेगा एफडी से ज्यादा ब्याज

Post Office की एनएससी एक स्मॉल सेविंग स्कीम है। इसमें टैक्स बचत के साथ-साथ आपको एफडी से अच्छा ब्याज मिलता है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: February 21, 2024 11:51 IST
पोस्ट ऑफिस- India TV Paisa
Photo:फाइल पोस्ट ऑफिस

National Savings Certificate: पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं लोगों के बीच में काफी पॉपुलर हैं। इन योजनाओं में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा होता है कि इसमें पैसा सुरक्षित रहता है और रिटर्न भी काफी अच्छा मिलता है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) भी ऐसी ही एक योजना है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) को सरकार की ओर से चलाया जाता है। हर तिमाही सरकार द्वारा इसकी ब्याज दर को रिवाइज किया जाता है। मौजूदा समय में एनएससी पर सरकार द्वारा 7.7 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है। इस स्कीम में निवेश करने का फायदा यह है कि इसमें अच्छा रिटर्न के साथ इनकम टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है।

अगर कोई व्यक्ति एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक की राशि एनएससी में निवेश करता है तो वह इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत इस पर छूट प्राप्त कर सकता है। 

5 वर्ष का लॉक-इन पीरियड 

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में 5 वर्ष का लॉक इन पीरियड होता है। अगर एएनएस को अकाउंट खुलने के एक साल के अंदर ही बंद कर दिया जाता है तो किसी भी प्रकार की ब्याज का ही भुगतान किया जाएगा। केवल निवेश राशि ही दी जाएगी। 

एफडी से ज्यादा ब्याज 

सरकार द्वारा एनपीएस पर 7.7 प्रतिशत की ब्याज मौजूदा समय में दी जा रही है। वहीं, बैंक में 5 वर्ष की टैक्स सेविंग एफडी पर ब्याज दर 7 से लेकर 7.5 प्रतिशत के बीच में है। इस तरह देखें तो टैक्स सेविंग एफडी पर बैंक एफडी के मुकाबले अधिक ब्याज मिल रही है। 

1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं? 

एनपीएस में आप 1000 रुपये की न्यूनतम राशि से निवेश कर सकते हैं। अधिकतम निवेश को लेकर किसी भी प्रकार की कोई सीमा नहीं है। एनपीएस में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम के लिए जरिए निवेश किया जा सकता है। ऑफलाइन निवेश करने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा और पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement