Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. UPI Payments: पिछले 6 साल का टूटा रिकॉर्ड, जुलाई में हुए 6 अरब से अधिक UPI ट्रांजैक्शन

UPI Payments: पिछले 6 साल का टूटा रिकॉर्ड, जुलाई में हुए 6 अरब से अधिक UPI ट्रांजैक्शन

UPI Payments: भारत अब तेजी से डिजिटल इंडिया (Digital India) बनने के तरफ बढ़ रहा है। कैश के अलावा लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Online Transaction) भी करना पसंद कर रहे हैं। यूपीआई (UPI) ट्रांजैक्शन में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है। इसका अंदाजा जुलाई महीने हुए 6 अरब यूपीआई ट्रांजैक्शन (UPI Transaction) को देख कर लगाया जा सकता

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 03, 2022 14:01 IST
UPI Payments पिछले 6 साल का...- India TV Paisa
Photo:FILE UPI Payments पिछले 6 साल का टूटा रिकॉर्ड

Highlights

  • जुलाई महीने हुए 6 अरब यूपीआई ट्रांजैक्शन
  • एक साल में आया 75 फीसदी का उछाल
  • कोरोना महामारी ने डिजिटल पेमेंट को दी गति

UPI Payments: भारत अब तेजी से डिजिटल इंडिया (Digital India) बनने के तरफ बढ़ रहा है। कैश के अलावा लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Online Transaction) भी करना पसंद कर रहे हैं। यूपीआई (UPI) ट्रांजैक्शन में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है। इसका अंदाजा जुलाई महीने हुए 6 अरब यूपीआई ट्रांजैक्शन (UPI Transaction) को देख कर लगाया जा सकता है। 2016 के बाद से यह अब तक का सबसे अधिक है। 

पीएम मोदी ने जताई खुशी

भारत की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी जानकारी दी। उनके द्वारा किए गए ट्वीट पर प्रधानमंत्री मोदी ने  रीट्वीट करते हुए कहा कि यह एक बड़ी उपलब्धि है। यह भारत के लोगों के सामूहिक संकल्प को इंगित करता है जो नई तकनीकों को अपनाकर अर्थव्यवस्था को साफ बनाने की दिशा में है। उन्होनें आगे कहा कि कोरोना महामारी के दौरान डिजिटल भुगतान काफी मददगार रहा है। 

एक साल में आया 75 फीसदी का उछाल

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक आंकड़ा जारी करते हुए बताया है कि जुलाई महीनें में कुल 6.28 अरब यूपीआई ट्रांजैक्शन हुए हैं, जिनमें 10.62 ट्रिलियन रुपये की लेनदेन की गई है। बता दें कि एनपीसीआई के ही देखरेख में यूपीआई काम करता है। एक महीने का रिकॉर्ड देखें तो यूपीआई में 7.16 परसेंट का उछाल आया है। वैल्यू के लिहाज ये यह वृद्धि 4.76 फीसदी है। पिछले एक साल के रिकॉर्ड पर नजर डाले तो पता चलता है कि दोगुना बढ़ोतरी हुई है और 75 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है। 

कोरोना महामारी ने डिजिटल पेमेंट को दी गति

कोरोना महामारी के दौरान डिजिटल पेमेंट में तेजी से उछाल देखा गया है। लोग सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करने के लिए किसी समान को खरीदने पर ऑनलाइन पेमेंट करना ज्यादा आसान मानते हैं। यह कैश पेमेंट से ज्यादा सुरक्षित भी होता है। इसके लिए व्यक्ति को कैश साथ में लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आपके पास मोबाइल है तो आप शॉप पर क्यूआर स्केन कर आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। आज के समय में गरीब व्यक्ति से लेकर बड़े व्यापारी तक सभी लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना प्रीफर कर रहे हैं। इसमें आपको मल्टी फैक्टर ऑथेंटिकेशन मिलता है जिसे बिना वेरिफिकेशन के आप पेमेंट नहीं कर पाते हैं। ये इसलिए दिया जाता है ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि आपके मोबाइल से आप के द्वारा ही पेमेंट किया जा रहा है। कोई दुसरा व्यक्ति इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता है। ये गलत पिन डालने पर स्वत: लॉक हो जाता  है। 

 

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement