Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. अगर आपने दो साल तक नहीं किया Google account का इस्‍तेमाल,तो आपके सारे कंटेंट को डिलीट कर देगी गूगल

अगर आपने दो साल तक नहीं किया Google account का इस्‍तेमाल,तो आपके सारे कंटेंट को डिलीट कर देगी गूगल

गूगल ने बुधवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि नई पॉलिसी उन यूजर्स के एकाउंट्स के लिए है, जो या तो निष्क्रिय हैं या जिनकी जीमेल, ड्राइव पर स्टोरेज क्षमता अपनी निर्धारित सीमा को पार कर रहे हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 12, 2020 11:31 IST
गूगल का लोगो। (च‍ि‍त्र प्रतीकात्‍मक)- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

गूगल का लोगो। (च‍ि‍त्र प्रतीकात्‍मक)

नई दिल्‍ली।  गूगल ने अपने यूजर्स के एकाउंट के लिए नई पॉलिसी पेश करने की घोषणा की है। यूजर्स एकाउंट्स से जुड़ी ये नई पॉलिसी अगले साल एक जून से प्रभावी होगी। इस पॉलिसी के तहत यदि कोई यूजर दो साल से अपने जीमेल, ड्राइव या फोटो एकाउंट को लेकर निष्क्रिय है, तो कंपनी अपने उन प्रोडक्ट्स में से यूजर्स के कंटेंट को हटा सकती है, जिनमें यूजर निष्क्रिय है।

गूगल ने बुधवार को एक ब्‍लॉगपोस्‍ट में कहा कि  नई पॉलिसी उन यूजर्स के एकाउंट्स के लिए है, जो या तो निष्क्रिय हैं या जिनकी जीमेल, ड्राइव (गूगल डॉक्स, शीट्स, स्लाइड, ड्रॉइंग, फॉर्म और जैमबोर्ड फाइलों सहित) पर स्टोरेज क्षमता अपनी निर्धारित सीमा को पार कर रहे हैं।

कंपनी ने कहा कि यदि आपका अकाउंट दो साल से अपनी स्टोरेज सीमा से अधिक है, तो गूगल आपके कंटेंट को जीमेल, ड्राइव और फोटो पर से हटा सकता है। साथ ही कंपनी ने कहा है कि वह कंटेंट हटाने का प्रयास करने से पहले यूजर्स को कई बार इसकी सूचना देगी। ऐसे में अपने एकाउंट को सक्रिय रखने का सबसे सरल तरीका यह है कि जब भी साइन इन करें या इंटरनेट पर काम करें तो समय-समय पर अपने जीमेल, ड्राइव या फोटो पर जाएं। इसके अलावा इन-एक्टिव अकाउंट मैनेजर भी आपके विशेष कंटेंट को मैनेज करने में मदद कर सकता है।

कंपनी ने आगे कहा कि यदि आपको अपने नि:शुल्क 15 जीबी स्टोरेज से अधिक की आवश्यकता है, तो आप गूगल वन के साथ एक बड़े स्टोरेज प्लान में अपग्रेड कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement