Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. 20 सेकेंड में हैक हो सकता है आपका मोबाइल, एथिकल हैकर साकेत मोदी से जानिए कैसे रखें फोन को सुरक्षित

20 सेकेंड में हैक हो सकता है आपका मोबाइल, एथिकल हैकर साकेत मोदी से जानिए कैसे रखें फोन को सुरक्षित

सायबर एक्‍सपर्ट साकेत मोदी ने बताया कि किस तरह थोड़ी सी सावधानी से आप अपने मोबाइल और उसके संवेदनशील डेटा को सुरक्षित कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: August 19, 2017 21:23 IST
20 सेकेंड में हैक हो सकता है आपका मोबाइल, एथिकल हैकर साकेत मोदी से जानिए कैसे रखें फोन को सुरक्षित- India TV Paisa
20 सेकेंड में हैक हो सकता है आपका मोबाइल, एथिकल हैकर साकेत मोदी से जानिए कैसे रखें फोन को सुरक्षित

नई दिल्‍ली। इंडिया टीवी के खास कार्यक्रम में आज देश के 30 करोड़ स्‍मार्टफोन यूजर्स के लिए आखें खोल देने वाला खुलासा हुआ। आज पहली बार किसी नेशनल टेलिविजन चैनल पर किसी एथिकल हैकर ने सभी को चौंकाते हुए सिर्फ 20 सेकेंड में स्‍मार्टफोन की इंफॉर्मेशन हैक करके दिखाई। कार्यक्रम में सायबर एक्‍सपर्ट साकेत मोदी ने बताया कि किस तरह थोड़ी सी सावधानी से आप अपने मोबाइल और उसके संवेदनशील डेटा को सुरक्षित कर सकते हैं।

कार्यक्रम में उपस्थित केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिक रविशंकर प्रसाद ने बताया कि सरकार हैकरों पर कड़ी नजर रखे हुए है। उन्‍होंने लोगों को निश्चिंत करते हुए कहा कि भारत का डिजिटल ट्रांजेक्‍शन दुनिया भर में सबसे सुरक्षित है वहीं सरकार इसे और मजबूत करने का काम कर रही है।

खतरे में है आपका मोबाइल!

कार्यक्रम की शुरुआत में देश के प्रसिद्ध एथिकल हैकर और डेटा सिक्‍योरिटी फर्म ल्‍यूसीडियस के सीईओ साकेत मोदी ने हैकिंग की ताकत का प्रदर्शन करते हुए तीन स्‍मार्टफोन को हैक करके दिखाया। उन्‍होंने दिखाया कि किस तरह सिर्फ 20 सेकेंड में आपके फोन में एक एप इंस्‍टॉल कर दूर बैठा व्‍यक्ति आपका महत्‍वपूर्ण डेटा न सिर्फ देख सकता है वहीं इसका गलत इस्‍तेमाल भी कर सकता है। इसके साथ ही हैकर आपकी लोकेशन आपके बैंक, पासवर्ड और ट्रांजेक्‍शन के लिए आने वाले ओटीपी की जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं वे आपके फोन के रिकॉर्डर के माध्‍यम से आपकी बातें भी सुन सकते हैं।

इस तरह रखें मोबाइल सुरक्षित

मोबाइल हैकरों पर सरकार सख्‍त

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement