1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. मानसून की चाल और आर्थिक आंकड़े तय करेंगे शेयर बाजार की दिशा

मानसून की चाल और आर्थिक आंकड़े तय करेंगे शेयर बाजार की दिशा

इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल व्यापक आर्थिक आंकड़े, मानसून की चाल, वैश्विक बाजारों के रुझान, FPI और DII के रुख और कच्चे तेल की कीमतें मिलकर तय करेंगे।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: June 11, 2017 11:10 IST
The Week Ahead : मानसून की चाल और आर्थिक आंकड़े तय करेंगे शेयर बाजार की दिशा- India TV Paisa
The Week Ahead : मानसून की चाल और आर्थिक आंकड़े तय करेंगे शेयर बाजार की दिशा

मुंबई। शेयर बाजार में अगले सप्ताह उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहने की उम्मीद है। इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, मानसून का रुख, वैश्विक बाजारों के रुझान, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) के रुख, डॉलर के मुकाबले रुपए की चाल और कच्चे तेल की कीमतें मिलकर तय करेंगे। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों पर भी नजर रहेगी, क्योंकि वे महीने के बीच में तेल की कीमतों की समीक्षा करेंगी। तेल कंपनियां महीने के बीच में और अंत में हर पखवाड़े कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमतों के आधार पर तेल कीमतों की समीक्षा करती हैं।

यह भी पढ़ें : मुंबई समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, गोवा के बाद इन इलाकों में दी मानसून ने दस्तक

साथ ही जेट ईंधन की कीमतों की मासिक समीक्षा भी इस हफ्ते होगी, जिसके कारण विमानन कंपनियों के शेयरों पर नजर बनी रहेगी। जेट ईंधन की कीमतें सीधे तौर पर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों से जुड़ी हैं। विमानों के परिचालन लागत में अकेले ईंधन का खर्च 50 फीसदी से अधिक होता है। हालांकि 15 जून के बाद से तेल कंपनियां हर पखवाड़े की जगह रोजाना तेल की समीक्षा करेगी।

वहीं, निवेशकों की नजर निवेशक दक्षिण-पश्चिमी मानसूनी बारिश की प्रगति पर भी होगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 8 जून  को प्रकाशित अपनी साप्ताहिक मौसम रिपोर्ट में बताया है कि पश्चिमी तट और पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकतर स्थानों पर, महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों पर कई जगहों पर और पूर्व भारत के कुछ स्थानों पर 8 जून से 14 जून  तक बारिश होने की संभावना है। IMD ने कहा कि केंद्रीय भारत और प्रायद्वीपीय भारत और पश्चिमी हिमालय क्षेत्रों में अलग-अलग जगहों पर बारिश की बहुत संभावना है।

यह भी पढ़ें : Vodafone ने लॉन्च किए नई ऑफर, FREE में अनलिमिटेड STD-ISD कॉलिंग के साथ मिल रहा है 25GB डेटा

मैक्रो इकोनॉमिक डाटा में, सरकार सोमवार को अप्रैल माह के औद्योगिक उत्पादन आंकड़े घोषित करेगी। साथ ही इसी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) या खुदरा मुद्रास्फीति पर आधारित मई माह का मुद्रास्फीति का आंकड़ा भी घोषित किया जाएगा। बुधवार को थोक मूल्य सूचकांक (WPI) पर आधारित मई माह के मुद्रास्फीति आंकड़े बुधवार जारी किए जाएंगे।

वैश्विक मोर्चे पर, अमेरिकी फेडरल रिजर्व बुधवार को अपनी मौद्रिक नीति का खुलासा करेगी। चीन के मई माह के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े भी बुधवार को ही जारी किए जाएंगे। उसी दिन, जापान और यूरोप के भी अप्रैल माह का औद्योगिक उत्पादन आंकड़ा जारी किया जाएगा। बैंक ऑफ जापान अपनी मौद्रिक नीति का शुक्रवार को खुलासा करेगी।

Write a comment
coronavirus
X