Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर की कीमत आज आधी हो गई लेकिन फिर भी बाजार पर असर नहीं, क्या है माजरा?

रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर की कीमत आज आधी हो गई लेकिन फिर भी बाजार पर असर नहीं, क्या है माजरा?

रिलायंस इंड्स्ट्री का इतना कम भाव होने के बावजूद आज शेयर बाजार में शांति है और बाजार लगभग स्थिरता के साथ ही कारोबार कर रहा है।

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: September 07, 2017 15:14 IST
रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर की कीमत आज आधी हो गई लेकिन फिर भी बाजार पर असर नहीं, क्या है माजरा?- India TV Paisa
रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर की कीमत आज आधी हो गई लेकिन फिर भी बाजार पर असर नहीं, क्या है माजरा?

मुंबई। देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर के भाव पर नजर डालें तो बुधवार के मुकाबले आज भाव आधा दिख रहा है। रिलायंस इंड्स्ट्री का इतना कम भाव होने के बावजूद आज शेयर बाजार में शांति है और बाजार लगभग स्थिरता के साथ ही कारोबार कर रहा है। आखिर ऐसा क्या हुआ कि कंपनी का भाव आधा है और बाजार शांत है?

दरअसल रिलायंस इंडस्ट्री ने जुलाई के दौरान अपन निवेशकों को एक के बदले एक शेयर देने की जो घोषणा की थी उसके तहत कंपनी का शेयर अब दो हिस्सों में बंट गया है, यानि एक शेयर के दो शेयर बन गए हैं। यही वजह है कि बुधवार को 1650 रुपए से ऊपर ट्रेड होने वाला शेयर आज से शेयर बाजार में 825-830 रुपए पर ट्रेड हो रहा है। लंबे समय के बाद कंपनी ने अपने निवेशकों के लिए बोनस की घोषणा की है।

रिलायंस इंडस्ट्री ने जब से 4जी सेवा जियो को लॉन्च किया है तब से कंपनी के शेयर में एकतरफा तेजी देखने को मिल रही थी। करीब एक साल पहले 5 सितंबर को जियो को लॉन्च किया गया था, उस समय शेयर बाजार में कंपनी का शेयर 1000 रुपए के नीचे था और बुधवार को शेयर बाजार में कंपनी का शेयर 1652 के ऊपरी स्तर तक गया है, पिछले महीने शेयर बाजार में शेयर ने 1664 के ऊपरी स्तर को छुआ था जो एक रिकॉर्ड है। लेकिन अब क्योंकि शेयर 2 हिस्सों में बंट चुका है ऐसे में इसका भाव आधा हुआ है।

बाजार के जानकार मान रहे हैं कि रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में लंबी अवधि के दौरान अब भी तेजी बने रहने के आसार है, वीएम फाइनेंश के रिसर्च हेड विवेक मित्तल के मुताबिक मार्च 2018 तक कंपनी का शेयर 1000 रुपए के स्तर को छू सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement