Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर और कमोडिटी बाजार में पैसा लगाना होगा आसान, एक ही एक्सचेंज पर हो सकेगी दोनों की ट्रेडिंग

शेयर और कमोडिटी बाजार में पैसा लगाना होगा आसान, एक ही एक्सचेंज पर हो सकेगी दोनों की ट्रेडिंग

सेबी की इस मंजूरी के बाद शेयरों और कमोडिटीज में ट्रेडिंग के लिए अलग-अलग एकाउंट खुलवाने की जरूरत नहीं होगी

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: December 28, 2017 16:11 IST
Stock & Commodity- India TV Paisa
Sebi Approves Stock & Commodity Exchange convergence from Oct 2018

नई दिल्ली। जल्दी ही आपको शेयर और कमोडिटीज में ट्रेडिंग के लिए अलग-अलग खाते खुलवाने की जरूरत नहीं होगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शेयर और कमोडिटी बाजार रेग्युलेटर सेबी ने एक एक्सचेंज पर ट्रेडिंग के लिए शेयर और कमोडिटीज को लिस्ट करने को मंजूरी दे दी है, अक्टूबर 2018 से देश के सभी शेयर एक्सचेंज अपने प्लेटफॉर्म पर कमोडिटीज और कमोडिटी एक्सचेंज अपने प्लेटफॉर्म पर शेयर ट्रेडिंग की सुविधा दे सकेंगे।

सेबी की इस मंजूरी के बाद शेयरों और कमोडिटीज में ट्रेडिंग के लिए अलग-अलग एकाउंट खुलवाने की जरूरत नहीं होगी, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ विक्रम लिमय ने एक निजी समाचार चैनल को बताया कि इस मंजूरी के बाद अब एक ट्रेडिंग खाते के जरिए सबी तरह के विकल्पों यानि शेयर और कमोडिटीज में ट्रेडिंग शुरू की जा सकेगी।

देश में मौजूदा समय में शेयरों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में ज्यादा ट्रेडिंग होती है, जबकि कमोडिटीज में ट्रेडिंग के लिए मुख्य तौर पर मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) में ट्रेडिंग होती है। सेबी की इस मंजूरी के बाद इन चारों एक्सचेंजों पर कमोडिटीज और शेयरों की ट्रेडिंग की सुविधा एक साथ मिलेगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement