1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. दिल्‍ली में आज से खुली नई 850 शराब की दुकानें, जानिए नई कीमत, समय और सुविधाओं के बारे में सबकुछ

दिल्‍ली में आज से खुली नई 850 शराब की दुकानें, जानिए नई कीमत, समय और सुविधाओं के बारे में सबकुछ

गोयल ने कहा कि पहले दिन 250-300 दुकानें ही काम शुरू कर पाएंगी। शुरुआती कुछ दिनों तक शराब की उपलब्धता व आपूर्ति में दिक्कत रहेगी क्योंकि दुकानों की संख्या कम होगी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: November 17, 2021 14:06 IST
850 new swanky liquor shops open in Delhi today. Know costs, timings and facilities- India TV Paisa
Photo:LIQUORSHOP

850 new swanky liquor shops open in Delhi today. Know costs, timings and facilities

Highlights

  • दिल्‍ली की नई आबकारी नीति के तहत, शराब कारोबार अब पूरी तरह से प्राइवेट हाथों में होगा।
  • आबकारी विभाग ने कहा है कि सभी प्रकार की शराब की थोक कीमत में 8-9 प्रतिशत का इजाफा होगा।
  • नई शराब दुकानें सुबह 10 बजे से खुलेंगी और रात 10 बजे तक शराब की बिक्री कर सकेंगी।

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली सरकार शराब के खुदरा कारोबार से पूरी तरह से बाहर निकल गई है क्‍योंकि नई आबकारी नीति बुधवार से लागू हो गई है। मंगलवार को लगभग 600 सरकारी शराब की दुकानों के लिए आखिरी दिन था। दिल्‍ली की नई आबकारी नीति के तहत, शराब कारोबार अब पूरी तरह से प्राइवेट हाथों में होगा। नई व्‍यवस्‍था के तहत, राष्‍ट्रीय राजधानी में 850 नई शराब की दुकानें होगी, जिनमें वॉक-इन और कुछ में ग्राहक अनुभव में वृद्धि के लिए टेस्टिंग सुविधा भी होगी।  

दिल्‍ली लिकर ट्रेड एसोसिएशन के अध्‍यक्ष नरेश गोयल ने कहा कि शुरुआत में कुछ मारामारी हो सकती है क्‍योंकि बुधवार से सभी दुकानों का एक साथ काम शुरू करना संभव नहीं होगा। उन्‍होंने कहा कि कई जगहों पर दुकानों में अभी नई गाइडलाइंस के अनुसार काम चल रहा है, इसलिए इनमें अभी कुछ समय लगेगा।

गोयल ने कहा कि पहले दिन 250-300 दुकानें ही काम शुरू कर पाएंगी। शुरुआती कुछ दिनों तक शराब की उपलब्‍धता व आपूर्ति में दिक्‍कत रहेगी क्‍योंकि दुकानों की संख्‍या कम होगी, हालांकि यह समस्‍या नई दुकानों के परिचालन शुरू करने के बाद खत्‍म हो जाएगी।   

क्‍या शराब की कीमत अधिक होगी?

आबकारी विभाग, जो दिल्‍ली में पंजीकृत ब्रांड्स के अधिकतम खुदरा मूल्‍य को तय करने की प्रक्रिया में है, ने कहा है कि सभी प्रकार की शराब की थोक कीमत में 8-9 प्रतिशत का इजाफा होगा। आबकारी विभाग के एक विश्रष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि शुरुआती दिनों में शराब की कीमत ऊंची दर के साथ शुरू हो सकती है। दिल्‍ली सरकार पहले ही नई व्‍यवस्‍था के तहत दुकानों के लिए ऑर्डर देने और शराब का स्‍टॉक हासिल करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर चुकी है।

नई शराब दुकानों का समय

आबकारी विभाग के अधिकारी ने बताया कि नई शराब दुकानें सुबह 10 बजे से खुलेंगी और रात 10 बजे तक शराब की बिक्री कर सकेंगी। वहीं होटल एंड रेस्‍टॉरेंट को 24x7 घंटे शराब परोसने का लाइसेंस दिया जाएगा, जहां सुबह 3 बजे तक शराब की आपूर्ति की जा सकेगी।

दिल्‍ली में नई शराब दुकानों पर उपलब्‍ध होने वाली सुविधाएं

  • नई आबकारी नी‍ति के मुताबिक, पूरे शहर को 32 जोन में बांटा गया है, जहां शानदार आकर्षक शराब दुकानों की स्‍थापना की जाएगी।  
  • प्रत्‍येक जोन में एक रिटेल लाइसेंस पर 27 शराब दुकानों को खोला जाएगा।
  • इसका उद्देश्‍य उपभोक्‍ता अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव लाना है। मौजूदा दुकानों को बंद कर नई दुकानें पॉश इलाकों में होंगी और इनका लुक भी स्टाइलिश होगा। ये दुकानों कम से कम 500 वर्ग फुट एरिया में वॉक-इन सुविधा के साथ होंगी।
  • ये दुकानों अधिक बड़ी, अधिक खुली और एसी से सुसज्जित होंगी।
  • इन दुकानों में सीसीटीवी कैमरा लगा होगा।
  • नई दुकानों में कोई ग्रिल नहीं होगी। पहले ग्रिल की वजह से दुकान के बाहर सड़क पर लोगों की भीड़ लगी रहती थी।
  • नई आबकारी नीति में 2500 वर्ग फुट क्षेत्र में 5 सुपर-प्रीमियम रिटेल आउटलेट्स भी खोलने की अनुमति दी गई है।

नहीं होगी शराब की किल्‍लत

शराब के धंधे में लगे लोगों ने नई शराब व्यवस्था के पहले दिन शराब की किल्लत और संभावित अराजकता की आशंका व्यक्त की है। हालांकि, आबकारी विभाग के अधिकारियों ने कहा कि लोगों को कोई समस्या न हो, इसके लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। एक अधिकारी ने कहा कि हमने लगभग 350 दुकानों को लाइसेंस दिए हैं और 10 थोक लाइसेंसधारियों के साथ 200 से अधिक ब्रांडों का पंजीकरण किया गया है। थोक लाइसेंसधारियों ने अब तक विभिन्न ब्रांडों की नौ लाख लीटर शराब की खरीद की है। उन्होंने कहा कि 32 जोनों में सभी आवेदकों को लाइसेंस वितरित किए गए हैं, लेकिन नयी आबकारी नीति के पहले दिन लगभग 300-350 दुकानों के संचालन शुरू होने की संभावना है। नयी आबकारी नीति के तहत रेस्तरां में बोतलों में शराब की बिक्री की भी अनुमति दी गई है।

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत दिलाएगी Maruti, जानिए क्‍या है कंपनी की योजना

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक व्‍हीकल को लेकर नितिन गडकरी ने की बड़ी घोषणा...

यह भी पढ़ें: एक्‍साइज ड्यूटी घटाने के बाद सरकार ने पेट्रोल में मिलाए जाने वाली इस चीज के बढ़ाए दाम

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली में पेट्रोल की बिक्री 50 प्रतिशत घटी...

Write a comment
bigg boss 15