Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. हाईटेक नंबर प्लेट को लेकर इन 16 जगहों पर सबसे ज्यादा चैकिंग, 5500 रुपये के चालान से बचने का ये है तरीका

हाईटेक नंबर प्लेट को लेकर इन 16 जगहों पर सबसे ज्यादा चैकिंग, 5500 रुपये के चालान से बचने का ये है तरीका

दिल्ली में फिलहाल 16 जगहों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए सबसे ज्यादा चालान कटे हैं

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 23, 2020 13:58 IST
हाई सिक्योरिटी नंबर...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के चालान से बचने का तरीका, बस करना होगा यह काम

नई दिल्ली। दिल्ली में सभी चार पहिया वाहनों के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) को अनिवार्य कर दिया गया है। नंबर प्लेट न होने पर ट्रैफिक पुलिस 5500 रुपए का चालान काट रही है। हालांकि जिन लोगों ने एचएसआरपी के लिए अप्लाई किया हुआ है उन्हें चालान से छूट मिल रही है। लेकिन फिर भी हर दिन दिल्ली में सैकड़ों गाड़ियों के चालान कट रहे हैं। दिल्ली पुलिस ने शुरुआत में इस काम के लिए 9 टीमों का गठन किया है और पुलिस के अनुसार आने वाले दिनों में 50 अतीरिक्त टीमों का गठन किया जाएगा। 

एक अनुमान के मुताबिक दिल्ली में लगभग 30 लाख गाड़ियां ऐसी हैं जिनमें हाई सिक्टोरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी है और इनमें लगभग 12 लाख कारें हैं। दिल्ली में एक दिन के अंदर अधिकतम 20 हजार हाई सिक्टोरिटी नंबर प्लेट जारी किए जा सकते हैं।

ये बने चालान के हॉटस्पॉट 

हाईटेक नंबर प्लेट को लेकर इन 16 जगहों पर सबसे ज्यादा चैकिंग

Image Source : INDIA TV
हाईटेक नंबर प्लेट को लेकर इन 16 जगहों पर सबसे ज्यादा चैकिंग

दिल्ली में फिलहाल 16 जगहों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए सबसे ज्यादा चालान कटे हैं उनमें वजीरपुर, साकेत, शास्त्री नगर, पश्चिम विहार, राजघाट, तालकटोरा स्टेडियम, अक्षरधाम मंदिर, दिल्ली कैंट, पीरागढ़ी, पूसा रोड, शहादरा एक्सचेंज, प्रीत विहार, अशोक विहार, रिज रोड, मलाई मंदिर और द्वारका शामिल हैं। इसके अलावा भी दिल्ली की कई सड़कों पर ट्रैफिक पुलिस चालान काट रही है। 

फिलहाल कलर स्टीकर से छूट 

अभी तो सिर्फ हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए ही चालान काटे जा रहे हैंए आगे चलकर गाड़ी पर लगने वाले कलर स्टीकर को लेकर भी चालान कट सकते हैं। गाड़ियों में अब कलर कोडेड फ्यूल स्टीकर लगाना भी अनिवार्य कर दिया गया है। सीएनजीए पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गड़ियों पर अलग.अलग रंग का स्टीकर लगाया जाएगा और इसके लिए भी ऑनलाइन बुकिंग हो रही है। अबतक लगभग 3ण्5 लाख गाड़ियों में कलर कोडेड फ्यूल स्टीकर लगाए जा चुके हैं।

दिल्ली में 658 केंद्र

परिवहन विभाग ने इस विषय में जानकारी देते हुए कहा, "हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए दिल्ली में 658 केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा दिल्ली की 517 कॉलोनियों में भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की सुविधा उपलब्ध है। होम डिलीवरी के लिए इसकी वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है। होम डिलीवरी में कार के लिए 250 रुपये व टू व्हीलर के लिए 125 रुपये अतिरक्त देने होंगे। मात्र बुकिंग की रसीद दिखाने पर भी आपका चालान नहीं किया जाएगा।"

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के चालान से बचने का तरीका, बस करना होगा यह काम

Image Source : PTI
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के चालान से बचने का तरीका, बस करना होगा यह काम

ऐसे जानें अपने राज्य की एचएसआरपी वेबसाइट

सबसे पहले ये पता होना जरूरी है कि आखिर आवेदन करना कहां है। अलग-अलग राज्य के लिए एचआरएसपी वेबसाइट अलग-अलग है। आपके राज्य की एचएसआरपी वेबसाइट क्या है, इसके बारे में अपने राज्य की वेबसाइट पर आपको अपने राज्य की एचएसआरपी वेबसाइट का लिंक मिल जाएगा। या फिर आप हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स कस्टमर केयर नंबर 011-47504750 पर फोन कर के भी इसकी जानकारी ले सकते हैं। आप चाहे तो hsrp.customercare@gmail.com,jdadmntpt@hub.nic.in या protpt@hub.nic.in पर ईमेल कर के भी पता कर सकते हैं आपके राज्य की एचएसआरपी वेबसाइट का लिंक क्या है।

ऐसे करें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आवेदन

  • 1. HSRP प्लेट की ऑनलाइन बुकिंग करनी है तो आप www.bookmyhsrp.com पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं।
  • 2. इसके बाद वाहनों की पूरी सीरीज खुलेगी, इसमें टू-व्हीलर, थ्री व्हीलर, फोर व्हीलर, भारी वाहन के विकल्प मिलेंगे, इनमें से किसी एक को चुनिए।
  • 3. फिर आपकी गाड़ी किस कंपनी की है उसका चयन करना होगा, इसकी पूरी लिस्ट होगी, जैसे Maruti, Hyundai या Tata के विकल्प होंगे।
  • 4. गाड़ी की कंपनी का नाम चुनते ही ये आपसे राज्य पूछेगा, उदाहरण के लिए DL यानी दिल्ली और UP यानी उत्तर प्रदेश।
  • 5. फिर आपको प्राइवेट वाहन और कमर्शियल वाहन के 2 विकल्प दिखाई देंगे।
  • 6. प्राइवेट व्हीकल टैब पर क्लिक करने पर पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक, CNG और CNG+पेट्रोल के विकल्प मिलेंगे, इनमें से किसी एक को चुन लीजिए। 
  • 7. इसके बाद आप से गाड़ी की पूरी जानकारी मांगी जाएगी, जैसे BS कौन-सा है, रजिस्ट्रेशन की तारीख, रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर, इंजन नंबर, कार मालिक का नाम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, बिलिंग पता, शहर, अगर GST है तो दें।
  • 8. यह सब जानकारी अपलोड करने पर एक नई विंडो खुलेगी, इसमें गाड़ी की RC और आईडी प्रूफ अपलोड करना होगा।
  • 9. सारी जानकारी और कागजात अपलोड करने के बाद मोबाइल फोन पर OTP जेनरेट हो जाएगा।
  • 10. सबसे आखिरी में पेमेंट का विकल्प आएगा, पेमेंट करते ही ऑनलाइन बुकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement